Home / हेल्थ-फिटनेस / Aloe vera का जूस पीने से केवल Skin ही नहीं बल्कि इन बीमारियों से भी मिलेगी राहत

Aloe vera का जूस पीने से केवल Skin ही नहीं बल्कि इन बीमारियों से भी मिलेगी राहत

स्किन की समस्या(Skin problem) तो आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को हो रही है। ऐसे में तुरंत ही सुबह उठकर एलोवेरा(Aloe vera) का का सेवन शुरु कर दें। ऐसा करने से केवल आपकी स्किन प्रॉब्लम्स(Skin problem)  ही नहीं बल्कि कई समस्या जैसे आपके पेट, जोड़ों के दर्द इत्यादि की समस्या भी बहुत जल्द ही ठीक हो जाती है। एलोवेरा को लोग ग्वारपाठा, घृत कुमारी, गिलोय भी कहते है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में भी एलोवेरा का प्रयोग होता है, जैसे जेल, बॉडी लोशन, हेयर जैल, स्किन जैल, शैंपू, साबुन में भी इसका प्रयोग किया जाता है।

एलोवेरा में होते है ये पोषक तत्व

एलोवेरा में 12 तरह  के विटामिन्स, 18 अमीनो एसिड, 20 खनिज, 75 पोषक तत्व और 200 सक्रिय एंजाइम होते हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा एलोवेरा में कई रासायनिक गुण खनिज कैल्शियम, जस्ता, तांबा, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम और मैंगनीज भी पाए जाते हैं।

क्या है एलोवेरा जूस पीने का तरीका

ज्यादातर लोग पेट से जुड़ी समस्याओं जैस गैस बनना और खाने का न पचना की समस्या से जुझते रहते हैं। अगर आपको भी पेट से जुड़ी किसी तरह की बीमारी है , तो प्रतिदिन सुबह 20 ग्राम एलोवेरा के रस में शहद और नींबू मिलाकर इसका नियमित रूप से सेवन करें। बीमारियों को दूर करने के साथ साथ ये पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है।

क्या है एलोवेरा जूस के फायदे

1- अगर आपकों खांसी की दिक्कत है तो एलोवेरा का जूस इसकी रामबाण दवा है। एलोवेरा के पत्ते को भूनकर इसका रस निकाल लें और आधा चम्मच जूस एक कप गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें। खांसी में ये आपको आराम देगा।

2 – अगर आपके मुंह पर छाले हो गए हैं, तो एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए।

3 – बालों को मजबूत बनाने के लिए आंवला और जामुन के साथ एलोवेरा का उपयोग करना चाहिए। ये आंखो के लिए भी लाभदायक होता है।

4- आपको अगर बाल झड़ने और जड़ से गिरने की दिकक्त है, तो एलोवेरा के रस को नियमित तौर पर बालों में लगाए , इससे नए बाल सिर पर आने लगते हैं।

5 – जिसको पीलिया रोग हुआ हो वो 15 ग्राम एलोवेरा का रस सुबह शाम लेना शुरु कर दें। इससे आपको जल्द फायदा मिलेगा।

6 – अगर आपको अपना मोटापा कम करना है, तो 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर रोज इसका सेवन करें या 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम गिलोय का चूरन मिलाकर 1 महीने तक इसको ले। मोटापे से राहत मिलती है।

7- शरीर का कोई अंग अगर आग से झुलस गया है, तो आप एलोवेरा के गूदे को जली हुई जदगदह पर लगाए। इससे आपको राहत मिलेगा और घाव भी जल्दी ठीक होगा।

Check Also

पीरियड्स मिस होने का कारण सिर्फ प्रेग्‍नेंसी ही नहीं है, इन कारणों से भी होती है देरी

पीरियड्स से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो महिलाएं नहीं जानती हैं । कया आप ...