Home / हेल्थ-फिटनेस / 8 Health Benefits Of Almonds : दिल से लेकर दिमाग तक बादाम के 8 चौका देने वाले फायदे

8 Health Benefits Of Almonds : दिल से लेकर दिमाग तक बादाम के 8 चौका देने वाले फायदे

बादाम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी मेवा होती है। इसमें मिनरल्स (Minerals), विटामिंस(Vitamins), प्रोटीन (Protein) और फाइबर (Fiber) जैसे बहुत से गुण होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। बादाम को हम कई प्रकार से खा सकते हैं फिर चाहे वह भीगा कर खाना हो या भूनकर।  हम इसको अलग-अलग प्रकार के मिठाइयो‌‌ मे भी डाल कर खा सकते हैं। इसको पीसकर दूध में डालकर भी खाते हैं क्योंकि यह हमारे दिमाग के लिये बहुत ही अच्छा होता है और सबसे अच्छी बात यह है कि वह खाने में भी दूसरी मेवाओं से ज्यादा स्वादिष्ट होता है।

भारत में बादाम बच्चों के दिमाग के लिए बहुत ही ज्यादा प्रमुख माने जाते हैं हैं और लोग अपने बच्चो को रातभर भीगे हुये बादाम खिलाते हैं ताकि उनका दिमाग तेज हो सके।

बादाम के स्वास्थ्य लाभ

बादाम बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिनमे से कुछ यह हैं‌-

1. वजन कम करने में मदद करें

बादाम में ऐसे कुछ फाइबर होते हैं जो हमारा वजन कम करने में मदद करते हैं। इसको खाने से हम लोग ज्यादा खाना नहीं खाते क्योंकि यह हमारी भुख कम करके हमारा पेट जल्दी भर देता हैं।। एक मुट्ठी बादाम खाने से आपको पूरे दिन की ऊर्जा मिल जाती हैं क्योंकि इनमें बहुत ज्यादा कैलरी होती हैं।

Weight lose

2. खाना पचाने में मदद करें

बादाम हमारा खाना पचाने में मदद करता है। यह हमारे पेट के अंदर होने वाले बैक्टीरिया को आसानी से मार देता है। इससे खाना पचाने में मदद मिलती है।

Digestion

3. कैंसर से बचाए

बादाम में विटामिन-ई होता है जो हमें कैंसर से लड़ने में मदद करता हैं। इसके रोज सेवन करने से कैंसर का खतरा भी कम किया जा सकता है।

cancer

4. दिमाग के लिए है अच्छा

यह बात सभी जानते हैं कि बादाम हमारे दिमाग के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इससे हमारे दिमाग को तो शक्ति मिलती है, साथ ही साथ कई दिमागी बीमारी जैसे अल्जाइमर या भूलने की बीमारी से भी बचा जा सकता है। भारत में बादाम बच्चों के दिमाग के लिए बहुत ही ज्यादा प्रमुख माने जाते हैं और लोग अपने बच्चो को रातभर भीगे हुये बादाम खिलाते हैं ताकि उनका दिमाग तेज हो सके।

Dimaag

5. हमारी त्वचा के लिए है बढिया

बादाम हमारी स्किन को चमकदार बना सकता है। कहा जाता है कि सूरज से निकलने वाली यूवी किरणे (UV Rays) , प्रदूषण से होने वाली बीमारियां जैसे स्किन कैंसर (Skin Cancer) से बादाम हमें बचा सकता है। यह हमारी त्वचा मे होने वाली झुर्रियां को भी कम करता है।

skin

6. डायबिटीज को करें कम

बादाम हमारे शरीर में शुगर लेवल को कम करता है। रोजाना बादाम खाने से हमारे शरीर का शुगर लेवल बहुत कम किया जा सकता है। इसके साथ-साथ बादाम से तनाव‌ भी कम होता है।

Diabetes

7. दिल के लिए है बहुत ही अच्छा

बादाम में मैग्निशियम, कैलशियम, पोटैशियम आदि होते हैं जो हमारे दिल की पूरी तरह से देखभाल करते हैं। बादाम के सेवन से हार्ट अटैक आने का खतरा कम रहता है और हमारा दिल स्वस्थ और खुश रहता है।

heart

8. कोलेस्ट्रॉल कम करें

बादाम से हमारी शरीर की कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम की जा सकती है। रोजाना एक मुट्ठी बादाम खाने से हमारे शरीर की विटामिन ए की कमी खत्म हो जाती है यह आपको कोलेस्ट्रॉल से बचाता है ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

ow cholesterol

  • उम्मीद है इतने सारे बादाम के लाभ देखकर अगर आप बादाम नहीं खाते तो आज से ही बादाम खाना शुरु कर देंगे और अगर खाते हैं तो उसका अच्छे से लाभ उठाएंगे। आप  नीचे कमेंट बॉक्स में अपने  विचार या कमेंट भी लिख सकते हैं।

Check Also

जानिए-भांग के नुकसान और फायदे क्या-क्या हैं, संयुक्त राष्ट्र ने खतरनाक ड्रग की लिस्ट से हटाया

संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ में हुए ऐतिहासिक मतदान के बाद भांग को खतरनाक ड्रग की सूची ...