Home / हेल्थ-फिटनेस / 5 ऐसे फूड्स जिनसे आपकी त्वचा रहेगी ग्लोइंग, जानें कैसे फायदेमंद हैं ये फूड्स

5 ऐसे फूड्स जिनसे आपकी त्वचा रहेगी ग्लोइंग, जानें कैसे फायदेमंद हैं ये फूड्स

फिटनेस का ख्याल रखने के लिए हमें अक्सर सही खाने की सलाह दी जाती है. वहीं स्किन साफ रखने के लिए भी कुछ ऐसी ही सलाह दी जाती है. मुंहासे रहित साफ और चमकदार स्किन के लिए लोग बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये भी बहुत महत्व रखता है कि आप खाते क्या हैं. हाल ही में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गीतिका मित्तल ने एक सोशल मीडिया पोस्ट किया. आइए जानें, उन्होंने किन 5 फूड्स  के बारे में बात की, जिनसे आपकी त्वचा हेल्दी और चमकदार रहेगी.

Avocado

एवोकैडो में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर होता है. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इससे मुंहासे से जुड़े दाग धब्बों से लड़ने में मदद मिलती है. एवोकैडो आपके शरीर और त्वचा दोनों के लिए समान रूप से फायदेमंद हैं- डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गीतिका मित्तल

orange

संतरा- साफ स्किन के लिए आपको संतरे का सेवन करना चाहिए. संतरे में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है, जो आपके शरीर से Toxins बाहर निकालता है.

Spinach

पालक के कई सारे फायदे हैं. ये न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. इसमें chlorophyll नाम का एक कॉम्पोनेन्ट होता है. इससे आपकी स्किन से Toxins बाहर निकलता है.

Nuts

नट्स में अच्छे फैट्स होते हैं, जो आपकी त्वचा ग्लोइंग और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसमें “सेलेनियम और विटामिन E होता है, जिससे आपकी त्वचा साफ रहती है.

Tomato

टमाटर में एक एसिड होता है, जो आपके स्कार, हाइपरपिग्मेंटेशन और क्लींजिंग, मुंहासे को कम करते हैं. टमाटर में विटामिन A, C,और K भरपूर मात्रा होता है. इसमें “कैरोटीनॉयड जैसे अल्फा-बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और लाइकोपीन होते हैं, इसलिए ये प्राकृतिक तरीके से आपकी त्वचा के पोर्स के आकार कम करते हैं – डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गीतिका मित्तल

Check Also

Heat Rash Remedies: गर्मियों में घमौरियों या खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं कुछ Gharelu Nuskhe

नई दिल्ली: Heat Rash Remedies: गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है. इस मौसम में घमौरियों ...