Home / हेल्थ-फिटनेस / 30 साल की उम्र की महिलाओं के लिए प्रभावी और प्राकृतिक हेल्थ टिप्स !

30 साल की उम्र की महिलाओं के लिए प्रभावी और प्राकृतिक हेल्थ टिप्स !

उम्र का बढ़ना तय है आप चाह कर भी इसे नहीं रोक सकते हैं। आप जवान दिखने के लिए चाहे जितने ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लें या जवान दिखने के लिए जितनी भी दवाएं खा लें, लेकिन एक समय ऐसा आ हे जाता है जब इंसान बहुत कमज़ोर महसूस करने लगता है। जब हम बड़े हो रहे होते हैं, तो न केवल हमारे बहरी शरीर पर इसका प्रभाव दिखाई देता है, बल्कि बढ़ती हुई उम्र के कारण हमारे शरीर के अंदर भी कई बदलाव होने लगते है। माना की हम बढ़ती हुई उम्र को रोक नहीं सकते हैं, लेकिन हम कम से कम अपने शरीर को अच्छे तरीके से रखने की कोशिश तो कर सकते हैं। इतनी भागदौड़ भरी दुनिया में भी, महिलाओं ने अपनी काम करने की कैपेसिटी को बार-बार साबित किया है, लेकिन काम काज में इतना लगे रहने के कारण वह खुद की स्वस्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की  बिलकुल ज़रूरत नहीं है, क्युकी आज के लेख में हम आपको प्रभावी और प्राकृतिक हेल्थ टिप्स देंगे जिनको फॉलो कर के आप 30 साल की उम्र के बाद भी खुद को फिट रख सकती हैं।

30 साल के बाद की महिलाएं करें इन प्रभावी और प्राकृतिक हेल्थ टिप्स का पालन :

हड्डियों को मज़बूत बनाए

आज के समय में यह प्रॉब्लम बहुत आम हो गयी है। यह प्रॉब्लम 30 की उम्र की महिलाओं को बहुत बुरी तरह से इफ़ेक्ट कर सकती है।जैसे जैसे हम बड़े होते जाते हैं वैसे वैसे, हमारे एस्ट्रोजन का स्तर कम होता जाता है, जो हमारी बोन डेंसिटी को काफी ज़्यादा इफ़ेक्ट करता है। इसलिए, आपको इस समय विटामिन डी और कैल्शियम दोनों को लेने की बहुत ज़रूरत है । महिलाओं को एक दिन में लगभग 1000एमजी कैल्शियम की ज़रूरत होती है। दूध, दही, चिया बीज, पनीर, ब्रोकोली, बादाम,आदि में कैल्शियम भारी मात्रा में शामिल होता हैं।

 प्रभावी और प्राकृतिक हेल्थ टिप्स

सही डाइट लें

30 से अधिक उम्र की महिलाओं को अपने डाइट में काफी ज़्यादा सावधानी बरतने की ज़रूरत है। आप अपनी डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, आयरन, आदि को जोड़ने की कोशिश करें। 30 साल की उम्र में पहुंचते पहुंचते महिलाओं की बोन डेंसिटी कम हो जाती है या उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियाँ हो जाती है। इसलिए यह सबसे ज़्यादा ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट में ज़्यादा से ज़्यादा कैल्शियम और आयरन जोड़े।

 प्रभावी और प्राकृतिक हेल्थ टिप्स

हार्मोन फंक्शनिंग को मैनेज करें

आप सभी जानते होंगे की, 30 साल की उम्र में पहुंचते पहुंचते, होर्मोनेस में काफी ज़्यादा बदलाव आने लगता हैं। हलाकि, कई सारे डॉक्टर्स का कहना है की, महिलाओं को अश्वगंधा, तुलसी, आदि जैसे बहुत सारे एडाप्टोजेन्स का यूज़ करना चाहिए। ये सभी चीज़ें हार्मोन लेवल को मेन्टेन रखने में मदद करती हैं। इसके अलावा, ऐसे कई फल और सब्ज़ियां है जो हार्मोन को मेन्टेन रखती है। 30 की उम्र के बाद महिलाओं को थायराइड जैसी बीमारियां होने का जोखिम बढ़ जाता है , तो इस बीमारी से बचने के लिए आपको आयोडीन के लेवल पर नज़र रखने की ज़रूरत है।

 प्रभावी और प्राकृतिक हेल्थ टिप्स

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज एक ऐसा हथियार है जो आपकी कई तरह की प्रोब्लेम्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं । यह ज़रूरी नहीं है की, एक्सरसाइज के लिए आप रोज़ाना जिम जाएँ और बड़ी बड़ी एक्सरसाइजेज करें, अगर आप इन सब चीज़ों को आसानी से कर सकती हैं तो आप बिलकुल करें लेकिन अगर आपको रोज़ जिम जाने में दिक्क्त होती है तो आप अपने घर पर रहकर ही कुछ आसान और प्रभावी एक्सरसाइज कर सकती हैं। आप डांस, योग या मार्शल आर्ट के कुछ स्टेप्स सीख कर उसे भी कर सकती हैं। आप दिनभर में एक ऐसा समय निकाले और 15 मिनट के लिए बाहर टहलने जाएं। इसके अलावा, आप अपने बच्चों के साथ भी कुछ देर तक खेल कर एक्सरसाइज कर सकते हैं।

 प्रभावी और प्राकृतिक हेल्थ टिप्स

महिलाओं के लिए, ये प्रभावी और प्राकृतिक हेल्थ टिप्स बहुत ही फायदेमंद हैं और आप आसानी से इसका पालन भी कर सकते हैं। लेकिन इन सभी टिप्स के अलावा, हेल्थी और जवान रहने के लिए आपको खुश रहना भी काफी ज़रूरत है। स्ट्रेस्फुल जीवन आपको आपकी उम्र से पहले बीमार और कमज़ोर कर सकते हैं। इसीलिए हमेशा खुश और स्ट्रेस्फुल रह कर जीवन बिताएं।

Check Also

दैनिक उपयोग की ये 10 चीजें आपको बना रही हैं बीमार

ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि टॉयलेट सीट से अधिक गंदा और कुछ नहीं ...