Home / हेल्थ-फिटनेस / 18 वर्ष की उम्र होते ही हर लड़की को करवाने चाहिए ये 5 टेस्ट !!

18 वर्ष की उम्र होते ही हर लड़की को करवाने चाहिए ये 5 टेस्ट !!

आप सभी ने यह देखा होगा की महिलाये पुरुषो की तुलना में ज्यादा बीमार होती है। इसलिए दोस्तों लड़कियों को यह पांच टेस्ट जरुर करवा लेना चाहिए ताकि आगे के विवाहित जीवन में ऐसी कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इन वजह से 18 वर्ष की उम्र पार होते ही लड़कियाँ यह 5 टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।तो आइये जानते है इन टेस्ट के बारे में….. 

पेल्विक टेस्ट, पेप टेस्ट – यह टेस्ट यूटेरस की सही स्थिति पता लगाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा एक और टेस्ट है जिसका नाम है पेप टेस्ट, वह भी करवा लेना चाहिए जो कि सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए किया जाता है। इसीलिए लड़की की उम्र 18 होते ही लड़की को पेल्विक टेस्ट करवा लेना चाहिए।

त्वचा की जांच – महिलाओं में त्वचा कैंसर का खतरा अधिक होता है इसके लिए महिलाओं को इसकी जांच करवाना भी जरूरी है।

आंखों की जांच – जैसे की आप सबको पता है कि आजकल बहुत कम उम्र में ही बच्चों की आंखें खराब होने लग जाती हैं तो इसलिए आंखों का टेस्ट भी करवा लेना चाहिए।

ब्रैस्ट कैंसर  आपको बता दें कि यह जांच करवाना भी जरूरी है क्योंकि इसमें शुरुआती लक्षणों का कोई भी पता नहीं चलता और यह एक घातक बीमारी है इसलिए आप दो-तीन साल में यह जांच जरूर करवाएं।

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल – जैसा कि आप सब को पता है कि हमारे शरीर के रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य रहना बेहद ही जरूरी है, अगर इस कोलेस्ट्रॉल के स्तर में थोड़ी सी भी ऊंच या निच पाई जाती है तो हमारे शरीर में गंभीर बीमारियां पैदा हो सकती हैं।इसीलिए लड़की की उम्र 18 होते ही लड़की को पेल्विक टेस्ट करवा लेना चाहिए।

Check Also

कच्चा पपीता खाने के से होते है ये फायदे, जानिए

कच्चे पपीते का सेवन विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को प्रभावी रूप से दूर कर सकता है। ...