Home / हेल्थ-फिटनेस / होठों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाये ये मिश्रण, जाने !

होठों के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाये ये मिश्रण, जाने !

अक्सर लोगों को काले होठो की वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है। क्योकि इससे चेरहे की सुंदरता में दाग लग जाता है। वैसे तो कुछ लोगों के होठ तो प्राकृतिक रूप से ही काले होते हैं जबकि कुछ लोगों के होठ सिगरेट पीने या फिर अन्य कारणों के चलते हो जाते हैं। ये बात तो सच है कि काले होठ कहीं न कहीं हमारी पूरी पर्सनेलिटी खराब करते हैं। जिसके चलते लोग अपने होंठों को खूबसूरत बनाने के लिए क्‍या नहीं करते हैं!

लिपस्टिक, लिप बाम, माश्‍चराइजर और ना जाने क्‍या-क्‍या। लेकिन, होंठों पर लगाये जाने वाले कई उत्‍पाद वास्‍तव में उन्‍हें खूबसूरत बनाने के बजाय लंबे समय में उन्‍हें नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपके लिए होठों का कालापन दूर करने के लिए एक ऐसा नुस्खा लेकर आए हैं जिसके बारे में पढ़कर आपको भी बहुत खुशी होगी। क्योंकि ये एक ऐसा नुस्खा है जो होठों का कालापन दूर करने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

तो आइये जानते है लौंग का ये चमत्कारी नुख्सा –

होठों का कालापन दूर करने के लिए अगर हम घरेलू नुस्खे की बात करें तो लौंग से अच्छा शायद ही कोई विकल्प होगा। क्योंकि ये कुछ ही दिनों में होठों का कालापन दूर करने के साथ ही होठों में नमी और चमक भी लाता है। इसे अपनाने के लिए रात को सोते वक्त अपने होठों में लौंग का तेल लगाकर सो जाएं। ये आपको मार्किट में कहीं भी बहुत आसानी से मिल जाएगा।

इसके अलावा आप 2 से 5 रुपये की लौंग लाकर घर पर भी नुस्खा बना सकते हैं। इसके लिए 3 से 4 लौंग को तवे पर गहरा लाल होने तक सेकें। अगर इसका बारीक चूर्ण बनाकर इसमें आधा चम्मच शहद और थोड़ा सा नींबू निचोड़ कर डाल दें। इसे रोजाना सोते वक्त अपने होठों पर लगाएं। आप देखेंगे कि इसके इस्तेमाल से आपकी होठों के कालेपन की समस्या कुछ ही दिनों में सही हो जाएगी।

Check Also

महिलाओं में बढ़ती यौन समस्या में मददगार साबित हो सकते हैं ये उपाय

एक महिला के लिए मां बनना सबसे सुखद एहसास होता है, लेकिन एक सर्वे के मुताबिक, ...