Home / हेल्थ-फिटनेस / हैंडफ्री लगाने के बाद क्या आप भी करते है यह गलती, तो हो जाइये सावधान

हैंडफ्री लगाने के बाद क्या आप भी करते है यह गलती, तो हो जाइये सावधान

आज का दौर टेक्नोलॉजी का है. आज के समय में कोई भी व्यक्ति बिना स्मार्टफोन के रह नहीं सकता है. देखा जाये तो स्मार्टफोन ने पूरी दुनिया को हमारे हाथो में लेकर रख दिया है. लेकिन जहा इसके कई फायदे है तो कुछ नुक्सान भी है.

अधिकतर लोगो को आपने तेज आवाज में हेडफोन्स लगाकर सुनते हुए देखा होगा. बच्चे हो या फिर बूढ़े हर कोई हेडफोन्स का इस्तेमा करता है. कई व्यक्ति इसे अपना मनोरंजन का जरिया भी मानते है.

हम इस बात से अनजान रहते है की हेडफोन्स का लगातार इस्तेमाल हमारे लिए कितना घातक सिद्ध हो सकता है. हेडफोन्स से गाने सुन्ना हमारे कानो के लिए हानिकारक होता है. आज हम आपको बताएँगे की हेडफोन्स के इस्तेमाल से क्या-क्या नुक्सान हो सकते है.

बहरे होने का डर

देखा जाये तो एक आम व्यक्ति के सुनने की क्षमता 90 डेसिबल से अधिक नहीं होती है. यदि इस सिमा से अधिक आवाज उसके कानो में जाती है तो उनके सुनने की शमता काम हो जाती है एक समय ऐसा आता है जब वह बहरे भी हो जाते है.

क्या करे ?

यदि आपको हेडफोन्स से गाने सुने का शोक है तो बेशक आप अपना यह शोक पूरा करे लेकिन ध्यान रहे की हेडफोन्स का अधिक समय तक इस्तेमाल न करे.

बिच में ले ब्रेक 

लगातार हेडफोन का इस्तेमाल न करते हुए बिच में ब्रेक लेते रहे. ताकि आपके कानो को भी थोड़ा आराम मिल सके.

वॉल्यूम सिमा का रखे ध्यान

गाने सुनते हुए हमें इस बात का ख़ास ध्यान रखना होता है की जब हम मोबाइल से वॉल्यूम बढ़ाते है तो आपके मोबाइल की डिस्प्ले पर एक हाई वॉल्यूम का नोटिफिकेशन आता है जिसकी सिमा से अधिक वॉल्यूम न करे.

न करे शेयर

कई बार हम अपनी कई चीजे किसी से भी शेयर कर देते है लेकिन हम हमारा जिस तरह टूथब्रश किसी से शेयर नहीं करते है ठीक उसी तरह हमे अपना हेडफोन भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए.

डॉक्टर की सलाह

तेज आवाज में हेडफोन से गाने सुनने पर आपके कानो में दर्द होने लगता है. और यह दर्द दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जाता है. और एक दिन स्थिति यह हो जाती है की आपकी सुनने की क्षमता बिलकुल ख़त्म हो जाती है. जब भी आपके कानो मने दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए.

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...