Home / हेल्थ-फिटनेस / हेल्थ टिप्स : गर्मी में बीमारियों से बचना है तो न करें इन पांच चीजों का सेवन

हेल्थ टिप्स : गर्मी में बीमारियों से बचना है तो न करें इन पांच चीजों का सेवन

जैसे-जैसे गर्मी ज्यादा बढ़ने लगती हैं वैसे-वैसे लोगों को खाने से ज्यादा पीने पर ध्यान देना चाहिए। बड़े बुजुर्गों की यह सलाह तो कई बार सुनी होगी आपने। माना जाता है कि गर्मियों में हमारी पाचन शक्ति थोड़ा धीमी गति से काम करती है ऐसे में खाना पचने में समय लगता है। वहीं गर्मी में लोग जूस, जलजीरा, नारियल पानी, लस्सी और आइसक्रीम जैसे चीजों का सेवन अधिक करते हैं। माना जाता है कि जूस, जलजीरा, नारियल पानी आदि के सेवन से पोषण मिलता है। वहीं गर्मी में कुछ ऐसी चीजें है जिनका सेवन करने से बचना चाहिए अन्यथा आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। आइये जानते हैं वह कौन सी ऐसी चीजें हैं जिनसे गर्मी भर हमे दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

सी फूडइस शख्स ने आर्डर किया सी फूड, जिसमें मिला कुछ ऐसा कि पलक झपकते ही चमक गयी किस्मत… – Live Today | Hindi TV News Channelगर्मियों में सी फ़ूड से जीतन हो सके दूरी बनाकर रखनी चाहिए अन्यथा आप फ़ूड पॉयजनिंग का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा समुद्री भोजन के सेवन से बचना चाहिए। समुद्री भोजन के सेवन से शरीर का तापमान भी तेजी से बढ़ता है और अधिक गर्मी लगने लगती है।

ड्राई फ्रूट्सकिचन टिप्स: ...तो लंबे समय तक खराब नहीं होंगे ड्राई फ्रूट्स | Kitchen Tips: How To Store Nuts For Long-Term Use - NDTV Food Hindiवैसे तो ड्राईफूड्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन गर्मियों में बादाम, अंजीर, किशमिश, खजूर और खुबानी आदि ड्राई फ्रूट्स न खाएं तो बेहतर होता है। वजह है कि इन ड्राईफूड्स की तासीर बेहद गर्म होती है जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

आइसक्रीमMumbai restaurant charges Rs 10 extra for ice-cream, fined Rs 2 lakh | आइसक्रीम पर 10 रुपये ज्यादा वसूलना पड़ा भारी, रेस्टोरेंज पर 2 लाख का जुर्माना | Hindi News, बिजनेसगर्मी का मौसम हो और आइसक्रीम न खाई जाये ऐसा कभी हो सकता है। आइसक्रीम का नाम सुनते ही अधिकतर लोगों के मुंह में पानी आने लगता है लेकिन आपको बता दें कि आइसक्रीम में सबसे ज्यादा शुगर है जो मोटापा और डायबिटीज को बढ़ाने का काम करती है। वहींआइसक्रीम खाने के बाद आपको और भी अधिक गर्मी लगने लगती है।

चाय या कॉफीWhat Is Better For Health Tea Or Coffee - वैज्ञानिकों ने लगाया पता, सेहत के लिए चाय बेहतर या कॉफी - Amar Ujala Hindi News Liveभारत में ज्यादातर लोग चाय काफी पीना खूब पसंद करते हैं। यहां के अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत चाय से ही होती है लेकिन गर्मियों के सीजन में अधिक चाय और कॉफी का सेवन करने से डिहाइड्रेशन किए प्रॉब्लम आ सकती है।

मसालेHealthy Indian Spices: बेस्वाद खाने को भी स्वादिष्ट बना देते हैं ये 5 मसाले, रोजाना खाना बनाने के लिए करें इस्तेमाल! | Healthy Indian Spices: These 5 Spices Make Tasteless Food Alsoभारत में अधिकतर लोग स्पाइसी फ़ूड खाना पसंद करते हैं लेकिन गर्मियों में अगर स्पाइसी फ़ूड न खाया जाये तो बेहतर होता है। गर्मियों में इलायची, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च जैसे मसालों में अधिक सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या होने का खतरा बन जाता है ।

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...