Home / हेल्थ-फिटनेस / हल्दी के तेल के ये फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप !

हल्दी के तेल के ये फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप !

हल्दी का इस्तेमाल आदिकाल से किया जा रहा है। हल्‍दी का तेल जड़ों से प्राप्‍त होता है। इसमें हल्दी पाउडर की तरह ही एंटी-एलर्जिक, एंटी-बैक्टीरिया, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल और एंटी- पैरसिटिक गुण पाए जाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरा हुआ है। आज हम आपको इस लेख के माध्‍यम से हल्‍दी के तेल के उन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपको पता होगा। हल्‍दी का तेल औषधीय गुणों से भरा होता है। इसका प्रयोग आयुर्वेदिक उपचार के तौर पर किया जाता है। यहां जाने हलदी के तेल के फायदे।

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा – हल्‍दी का तेल डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है। आप अपने रोजाना प्रयोग होने वाले हेयर ऑयल में 2 से 3 बूंद हल्‍दी का तेल मिलाकर सिर का मसाज करें। नियमित रूप से इसे लगाने पर आपको जल्‍द ही असर दिखने लगेगा।

मोच से आई सूजन और दर्द से छुटकारा – हल्दी के तेल में एल्फा-कुरकुमीन होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द, मसल्स में दर्द की वजह से होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

ब्लड सर्कुलेशन सही करे  – हल्दी के तेल का खाना बनाने में इस्तेमाल करने से शरीर में रक्त प्रवाह ठीक रहता है। उससे हृदय स्वस्थ रहता है और हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। हल्दी के तेल से मेटाबॉल्जिम भी बूस्ट होता है।

फटी एंडि़यों का इलाज – उत्कृष्ट और प्रभावी उपचार होने के नाते, हल्दी का तेल फटी एंडियों से छुटकारा दिलाता है। 2 बड़ा चम्मच नारियल तेल में हल्दी तेल की कुछ बूंदें मिलाकर सोने से पहले लगाएं। इस तेल को लगाने से गर्म जरूर करें। नियमित रूप से लगाने से एडि़यां नर्म हो जाती हैं।

स्किन के लिए है फायदेमंद  – हल्‍दी के तेल में वेजिटेबल ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे की समस्‍या समाप्‍त हो जाती है। एंटी फंगल और एंटी सेप्टिक गुण होने के चलते यह फेस को झुर्रियों और दानों से बचाते हैं।

Check Also

इस एक चीज का करें छिड़काव सांपों को अपने घर से रखें दूर,सांप जीवन मे कभी घर में..

दोस्तों सांप एक ऐसा जीव है जिसका डर बच्चों से लेकर बड़ो तक को होता ...