Home / हेल्थ-फिटनेस / हरी इलायची शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालती है, इसके सेवन के कई फायदे जानें

हरी इलायची शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालती है, इसके सेवन के कई फायदे जानें

हरी इलायची का उपयोग भारतीय रसोई में किया जाता है। इसका उपयोग मसाले, चाय, मिठाई, खुशबू बढ़ाने और माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जाता है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि भी है, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इलायची शरीर से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। हर दिन इसका सेवन करने से आपको कई फायदे मिलते हैं।

शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं

इलायची में पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं, जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इलायची रक्तचाप को भी नियंत्रित करती है।

कफ, जुकाम में लाभकारी

इलायची कफ, सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं को भी ठीक करती है। गर्म पानी में इलायची के तेल की कुछ बूँदें डालें और 15 मिनट तक भाप लें, इससे सीने की जकड़न दूर होती है और साँस लेने में कठिनाई होती है। इससे कफ साफ होता है।

पिंपल्स और मुंह की बदबू को कम करें

इलायची पाचन को ठीक करने का काम करती है, साथ ही एक प्रकार का माउथ फ्रेशनर भी है। इससे मुंह की बदबू कम होती है। मुंह से दुर्गंध आने की समस्या होने पर खाना खाने के बाद एक या दो इलायची चबाना चाहिए।

एसिडिटी में लाभ (पेट की गैस, एसिडिटी)

पेट में गैस की समस्या के कारण भी सिरदर्द होता है। इसलिए, यदि आपको ऐसा लगता है, तो इलायची खाएं। अपना खाना खाने के बाद इलायची को पांच मिनट तक मुंह में रखकर चबाएं। इससे पाचन की प्रक्रिया भी सही रहती है।

Check Also

विटामिन डी के फायदे: जानिये कैसे विटामिन डी दिलाता है बीमारियों से छुटकारा !

अगर हम कुछ सबसे महत्वपूर्ण विटामिन्स के बारे में बात करें जो एक मानव शरीर ...