Home / हेल्थ-फिटनेस / हरी इलायची शरीर से निकालती है विषैले पदार्थ बाहर, जानें इसके सेवन के ढेरों फायदे

हरी इलायची शरीर से निकालती है विषैले पदार्थ बाहर, जानें इसके सेवन के ढेरों फायदे

नई दिल्लीः हरी इलायची (green cardamom) का इस्तेमाल भारतीय रसोईयों में खूब होता है. इसे मसाले, चाय, मिठाई, खुशबू बढ़ाने और माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी किया जाता है. यह एक आयुर्वेदिक औषधि भी है, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है. इलायची शरीर से जुड़ी कई  समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. इसका हर दिन सेवन करना आपको बहुत सारे लाभ देता है.

शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकाले
इलायची में पौटेशियम (Potassium), मैग्नेशियम (Magnesium) और कैल्शियम (Calcium) जैसे खनिज होते हैं, जो शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों (Toxic substances) को बाहर निकालने में मदद करते हैं. साथ ही इलायची रक्तचाप भी कंट्रोल करती है.

कफ, सर्दी जुकाम में फायदेमंद
इलाचयी कफ, सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं को भी दूर करती है. इलायची के तेल की कुछ बूंदें गर्म पानी में डालकर 15 मिनट तक भाप लेने से सीने में जकड़न और सांस लेने में तकलीफ दूर हो जाती है. इससे कफ साफ होता है.

हाजमा और मुंह से दुर्गंध कम करे
इलायची, हाजमा ठीक करने का भी काम करती है, साथ ही यह एक तरह की माउथ फ्रेशनर भी होती है. इससे मूंह की बदबू कम हो जाती है. मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी है, तो खाना खाने के बाद एक या दो इलायची चबा लेनी चाहिए.

एसिडिटी (पेट में गैस, Acidity) में लाभ
पेट में गैस की समस्या होने से सिर में भी दर्द होने लगता है. इसलिए ऐसा कभी फील (महसूस) हो तो इलायची का सेवन करें. आप बस खाना खाने के बाद मुंह में पांच मिनट तक इलायची डालकर चबा लें. इससे पाचन की प्रक्रिया भी सही रहती है.

Check Also

भीड़ में गैस निकल जाने से है शर्मिंदा, ऐसे पाए इस समस्या से निजात

आजकल की जीवनशैली में हर दूसरे व्यक्ति को गैस की समस्या है और  कुछ भी ...