Home / मनोरंजन / हनुमान का किरदार निभा अमर हुए दारा सिंह, 100 से ज्यादा फ़िल्में कीं, 500 से ज्यादा कुश्तियां लड़ीं

हनुमान का किरदार निभा अमर हुए दारा सिंह, 100 से ज्यादा फ़िल्में कीं, 500 से ज्यादा कुश्तियां लड़ीं

फिल्म और टीवी जगत के लीजेंड अभिनेता दारा सिंह का 19 नवंबर को बर्थडे है. दारा सिंह का असली नाम दीदार सिंह रंधावा था और जन्म 19 नवंबर 1928 को अमृतसर, पंजाब के गांव धरमूचक में हुआ था. दारा सिंह ना सिर्फ एक अच्छे पहलवान थे बल्कि एक शानदार अभिनेता भी थे. दारा सिंह ने अपने करियर में 100 से अधिक फिल्मों में काम किया था.

उनकी पहली फिल्म ‘संगदिल’ थी जो 1952 में रिलीज हुई थी. मुमताज के साथ दारा सिंह की जोड़ी बेहद जमती थी. उनके साथ दारा सिंह ने कई हिट फिल्में दीं जो कि काफी पसंद भी की गईं. पृथ्वीराज कपूर के साथ आई सिकंदरे आजम में दारा सिंह ने सिकंदर का रोल निभाया था. वहीं, बात यदि दारा सिंह के पहले प्रोफेशन यानी कुश्ती की जाए तो यहां उनके नाम एक रिकॉर्ड है. बताया जाता है कि उन्होंने जितनी कुश्तियां लड़ीं वे सभी उन्होने जीतीं. एक भी मुकाबले में वे हारे नहीं थे.

ख़बरों की मानें तो दारा सिंह ने अपने जीवन काल में 500 से अधिक कुश्तियां लड़ीं थीं और वह बड़ी ही आसानी से 200 किलो तक के पहलवानों को चित कर देते थे.दारा सिंह की लाइफ के टर्निंग पॉइंट्स पर नज़र डालें तो पहलवानी में उन्हें सही पहचान तब मिली थी जब उन्होंने 1959 में पूर्व विश्व चैंपियन जार्ज गारडियान्का को हरा कर कॉमनवेल्थ की विश्व चैंपियनशिप जीत ली थी. जिसके बाद उनका नाम सुर्खियों में आ गया था.

” alt=”” width=”720″ height=”540″ data-src=”https://static.abplive.com/wp-content/uploads/sites/2/2020/11/18050905/hy.jpg” />

वहीं, दारा सिंह को घर घर में फेमस करने का काम किया था रामानंद सागर की रामायण ने, जिसमें उन्होंने भगवान हनुमान का किरदार निभाया था. दारा सिंह द्वारा निभाए गए हनुमान के किरदार को दर्शकों ने इतना पसंद किया कि वह लोगों के बीच हमेशा के लिए अमर हो चुका है. आज भी भगवान हनुमान के रूप में दारा सिंह की छवि सबसे पहले दिमाग में आती है.

Check Also

निया शर्मा ने ब्लैक ड्रेस में दिखाया बोल्ड अवतार, रेत में लिपटी नजर आईं एक्ट्रेस

टीवी जगत की फेमस अभिनेत्री निया शर्मा (Nia Sharma) ने अपने अलग अंदाज से लोगों ...