Home / हेल्थ-फिटनेस / स्वस्थ, चमकती त्वचा पाने के लिए अपने दैनिक आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें

स्वस्थ, चमकती त्वचा पाने के लिए अपने दैनिक आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करें

हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा दमकती रहे और पूरे साल दमकती रहे। हालाँकि, इसके लिए समय और प्रयास की आवश्यकता होती है क्योंकि प्रत्येक सीज़न त्वचा के संकट में अपना हिस्सा लाता है। लेकिन, चिंता न करें क्योंकि आप कुछ सरल जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं जो आपको मौसम के बदलावों से निपटने में मदद कर सकते हैं और सर्दियों में भी कोमल और कोमल त्वचा पा सकते हैं।

यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं, जिनसे हमारी त्वचा पर बहुमूल्य प्रभाव पड़ता है।

  • एवोकाडो

स्वस्थ तेलों और विटामिन ई के उच्च स्तर, दोनों एवोकाडोस में पाए जाते हैं, स्वस्थ त्वचा कोशिका समारोह के लिए बिल्डिंग ब्लॉक प्रदान करते हैं।

  • बादाम

बादाम प्राकृतिक emollients हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और सूखापन को रोकते हैं। वे विटामिन ई से भी समृद्ध हैं, जो हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है।

  • ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है और परतदार त्वचा को रोकती है। एंटीऑक्सिडेंट भी ठीक लाइनों और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।

  • गाजर

 गाजर विटामिन सी से भरी होती है, जो आपके शरीर को कोलेजन, एक प्रोटीन बनाने में मदद करती है जो त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

  • पालक

 अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो पालक एक जरूर है। इसमें विटामिन ए और सी, और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सभी प्रकार के त्वचा संक्रमणों को रोकते हैं। पालक आयरन से भरपूर होता है और एनीमिया से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है और त्वचा में निखार लाता है।

  • कद्दू के बीज

 वे निश्चित रूप से स्नैकिंग के लायक हैं। इन बीजों के एक औंस में हृदय-स्वस्थ मैग्नीशियम के आपके अनुशंसित दैनिक सेवन का 18 प्रतिशत होता है।

Check Also

आख़िरकार लोग क्यों होते है स्वप्नदोष के शिकार, जाने इन ख़ास वजहों के बारे में

अक्सर कुछ लोग स्वप्नदोष का शिकार तो होते है लेकिन शर्म के मारे कह नहीं पाते ...