Home / हेल्थ-फिटनेस / सेहत के लिए काफी अच्छा होता है उबासी लेना, होते हैं ये 5 बेहतरीन के फायदे

सेहत के लिए काफी अच्छा होता है उबासी लेना, होते हैं ये 5 बेहतरीन के फायदे

आप लोगों ने ज्यादा लोगों को देखा होगा कि उठने के बाद कुछ लोग अपने बेड पर बैठे-बैठे ही कई बार उबासी में लेते हैं। वैसे तो उबासी लेना एक बहुत ही नेचुरल प्रोसेस है। जिसे कंट्रोल नहीं कर सकते है। यही वजह है कि उबासी यानीजम्हाई पर ज्यादातर लोग ध्यान भी नहीं देते है। हालांकि उबासी को ज्यादातर आलस या फिर से साथ जोड़ा जाता है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि उबासी लेने से हमारे शरीर को कई सारे फायदे मिल सकते है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं उबासी लेने के बेहतरीन फायदों के बारे में।

1. उबासी लेने के दौरान व्यक्ति मुंह खोलकर कूल एयर सास के साथ अंदर लेता है। इससे ज्यादा ऑक्सीजन ब्रेन तक जाती है। जिससे ब्रेन की हार्ट ब्लड को नीचे की ओर स्लो होने और उसकी जगह खून ब्लड के पहुंचने में मदद मिलती है। यह दिमाग के ओवरऑल तापमान को कम करने में मदद करता है।

2. उबासी लेने के दौरान हम बहुत गहरी सांस लेते है। जिससे ऑक्सीजन के ज्यादा आती है और इससे बॉडी में जमा हुई कार्बन डाइऑक्साइड शरीर से बाहर निकालने में मदद करती है। यह आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

3. वैसे तो ज्यादातर लोग उबासी को नींद के साथ जोड़ते है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि यह व्यक्ति को अलर्ट रखने में मदद करती है। उबासी शारीरिक क्रिया की श्रेणी में आती है और जब तक किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी होती रहती है। तब तक व्यक्ति सो नहीं पाता है।

4. इस बार तो शायद आपने भी गौर किया होगा कि फ्लाइट में अक्सर एयर प्रेशर के कारण हमारे कान बंद हो जाते हैं जिससे हमें कान में तेज दर्द होने लगता है इस स्थिति में अगर आप उबासी लेंगें तो आपके कान का दर्द अपने आप बंद हो जायेगा।

5. एक स्टडी के मुताबिक दिमाग जब ज्यादा स्ट्रेस में होता है तो से बचने के लिए शरीर की पहली प्रतिक्रिया हुआ सी होती है। टॉक्सिन रिलीज करने और ऑक्सीजन ब्लड प्रेशर को सुधारने में भी मदद मिलती है।

Check Also

माइग्रेन की समस्या से छुटकारा दिलाएगी यह योग मुद्रा, जानिए 7 और फायदे

आयुर्वेद के अनुसार सेहत से जुड़ी कोई भी समस्या, पंचतत्व एवं वात, पित्त व कफ ...