Home / मनोरंजन / सेम-सेम बट डिफरेंट:अलग-अलग नाम की एक जैसी कहानियां हैं ‘राम प्रसाद की तेरहवीं’ और ‘पगलैट’, ये भी हैं एक ही टॉपिक पर बनी अलग नाम की फिल्में

सेम-सेम बट डिफरेंट:अलग-अलग नाम की एक जैसी कहानियां हैं ‘राम प्रसाद की तेरहवीं’ और ‘पगलैट’, ये भी हैं एक ही टॉपिक पर बनी अलग नाम की फिल्में

बॉलीवुड एक्ट्रेस सीमा पहवा ने 1 जनवरी 2021 में रिलीज हुई फिल्म राम प्रसाद की तेरहवीं से अपना डायरेक्टोरियल डेब्यू किया है। इस फिल्म को दर्शकों का बेहतरीन रिस्पॉन्स मिला था। इसी साल सान्या मल्होत्रा स्टारर फिल्म पगलैट भी रिलीज हुई है जिसकी कहानी पूरी तरह राम प्रसाद की तेरहवीं से मिलती है। फिल्म रिलीज के बाद से ही पगलैट के मेकर्स पर कहानी चुराने का आरोप लगाया जा रहा है। लेकिन ये पहली बार नहीं है जब बॉलीवुड में एक ही टॉपिक की कई फिल्में बनी हैं। आइए जानते हैं रामप्रसाद की तेरहवीं और पगलैट से पहले एक ही टाइटल पर कौन सी फिल्में बन चुकी हैं।

थलाइवी- क्वीन

कंगना रनोट जल्द ही तमिलनाडु की पूर्व सीएम जे जयाललिता की बायोग्राफी में लीड रोल निभाते नजर आने वाली हैं, जिसका ट्रेलर भी रिलीज किया जा चुका है। लेकिन कंगना से पहले ही जे जयललिता की कहानी को क्वीन सीरीज में राम्या कृष्णन पर फिल्माया जा चुका है। सीरीज को 2019 में रिलीज किया गया था जिसमें कुल 11 एपिसोड हैं।

द बिग बुल- स्कैम 1992

2020 में रिलीज हुई फिल्म स्कैम 1992 को दर्शकों का बेहतरीन रिस्पॉन्स मिला था, जिसमें प्रतीक गांधी लीड रोल में नजर आए थे। ये सीरीज सोनी लिव पर स्ट्रीम हुई थी जिसे स्टॉक मार्केटिंग के किंग हर्शद मेहता की जिंदगी पर बनाया गया है। स्कैम 1992 के बाद हर्शद की जिंदगी पर बनी फिल्म द बिग बुल 8 अप्रैल 2021 में रिलीज हुई है जिसमें अभिषेक बच्चन और इलियाना डिक्रूज लीड रोल में नजर आए हैं।

बाला- उजड़ा चमन

आयुष्मान खुराना, यामी गौतम और भूमि पेडनेकर स्टारर फिल्म बाला साल 2019 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में बाला नाम के ऐसे व्यक्ति की कहानी दिखाई गई थी जिसके समय से पहले ही बाल झड़ने लगे हैं। इसी साल दूसरी फिल्म रिलीज हुई थी जिसका टाइटल था उजड़ा चमन। दोनों ही फिल्मों के टॉपिक और कहानी बिल्कुल एक जैसी थी जिसके चलते दोनों फिल्मों के मेकर्स भी काफी परेशान थे। काफी विवादों के बाद उजड़ा चमन फिल्म बाला के एक हफ्ते पहले रिलीज की गई थी।

देवदास- देव डी

शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित स्टारर ब्लॉकबस्टर फिल्म देवदास से पहले भी इसी टॉपिक पर कई फिल्में बन चुकी हैं। पहली फिल्म के एल सहगल के साथ 1936 में बनी थी और दूसरी फिल्म में दिलीप कुमार मुख्य भूमिका में थे। दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट साबित हुई थीं। इसके बाद शाहरुख की देवदास 2002 में रिलीज हुई थी जिसका परिणाम किसी से छिपा नहीं है। इसके बाद फिर देव डी और दास देव रिलीज हुईं जो पिछले मुद्दों पर ही बनी हैं।

शहीद-ए-आजाद भगत-भगत सिंह

फ्रीडम फाइटर भगत सिंह की जिंदगी पर एक दो नहीं बल्कि 6 फिल्में बन चुकी हैं। इस टॉपिक पर पहली फिल्म 1954 में रिलीज हुई थी जिसका टाइटल शहीद-ए-आजाद भगत था। इसके बाद दूसरी फिल्म में शम्मी कपूर ने लीड रोल निभाया था। बाद में 2002 में तीन फिल्में रिलीज हुई थीं जिनमें अजय देवगन, बॉबी देओल और सोनू सूद ने भगत सिंह का किरदार निभाया था।

इश्कजादे- गोलियों की रामलीला-रामलीला

पॉपुलर राइटर विलियम शेक्सपियर की रोमियो एंड जूलियट पर अब तक 5 फिल्में बन चुकी हैं। पहली फिल्म एक दूजे के वास्ते थे जिसके बाद इसी कहानी पर साल 1988 में कयामत से कयामत तक रिलीज हुई थी। आगे भी रोमियो एंड जूलियट पर इसक, इश्कजादे और गोलियों की रासलीला- रामलीला फिल्म बनी थी। सभी फिल्मों के टॉपिक पूरी तरह मिलते हैं।

खबरें और भी हैं…

Check Also

द फैमिली मैन 2:19 मई को रिलीज होगा मनोज बाजपेयी की वेब सीरीज का ट्रेलर, रिलीज डेट भी आई सामने

एक्टर मनोज बाजपेयी की वेब सीरीज ‘द फैमिली मैन 2’ आखिरकार रिलीज हो रही है। ...