Home / धर्म / सुबह सुबह तुलसी पर जल चढ़ाते हुए बोलें ये मंत्र

सुबह सुबह तुलसी पर जल चढ़ाते हुए बोलें ये मंत्र

हिन्दू मान्यता के अनुसार तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है की जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहाँ माता लक्ष्मी स्वयं विराजमान रहती हैं। और उस घर मे कभी भी आर्थिक तंगी नही आती है। इसलिए हर एक घर में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि तुलसी का पौधा बुध का प्रतिनिधित्व करता है।

तुलसी करती है बुध का प्रतिनिधित्व

आपकी जानकारी के लिए बता दें की तुलसी के पौधे को बुध का प्रतिनिधि माना जाता है। बुध को कृष्ण का भी स्वरूप माना जाता है। इसलिए ही माना जाता है कि जिस घर में तुसली की पूजा अर्चना की जाती है उस घर में सदा भगवान विष्णु की भी कृपा बनी रहती है। जो लोग तुलसी में जल चढ़ाते हैं उनपर भगवान श्री कृष्ण सदा ही प्रसन्न रहते हैं। इसलिए आपको सुबह सुबह तुलसी के पौधे में जल जरूर चढ़ाना चाहिए।

आज हम आपको एक ऐसे मंत्र के बारे में बता रहे है जिसका जप यदि तुलसी में जल चढ़ाते हुए किया जाए तो आपके घर मे सदा सुख समृद्धि बनी रहती हैं आपके घर में वैभव बना रहता है। और माता लक्ष्मी सहित भगवान श्री हरि विष्णु की भी कृपा प्राप्त होती है। आइये जान लेते हैं कौन सा है यह मंत्र।

इस मंत्र का करें जप

तुलसी माता में जल चढ़ाते समय केवल आपको “ॐ” इस मंत्र का उच्चारण करना है। इसका आपको 11 या 21 बार जप करना चाहिए। यदि नियमित रूप से तुलसी पर जल चढ़ाते हुए आप इस इस मंत्र का जप करते हैं तो आपके घर मे सदा सुख समृद्धि एवम धन संपदा का वास बना रहता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है । इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और दिन भर नेगेटिव ऊर्जा आपसे दूर रहती है। जिस घर के तुलसी म पौधा लगा होता है वहां बुरी शक्तियों का प्रवेश नही हो पाता।

Check Also

पूजा-पाठ में नहीं करना चाहिए इन धातु के बर्तनों का इस्तेमाल, मानें जाते हैं अशुभ

हिंदू धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व होता है। माना जाता है कि पूजा ...