Home / हेल्थ-फिटनेस / सुबह गर्म पानी के साथ करें किशमिश का सेवन, मिलेंगे अनोखे फायदे!

सुबह गर्म पानी के साथ करें किशमिश का सेवन, मिलेंगे अनोखे फायदे!

अगर आप भी रोज किशमिश खाते हैं, तो आपके लिए अच्छी बात है। आप किशमिश को रात में भिगोकर खाते हैं, तो यह ज्यादा फायदेमंद हो जाता है। लेकिन आप रोजाना सिर्फ 10 किशमिश के दानों को रात में भिगोकर सुबह खाएं, तो इससे कई तरह के रोगों और बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही सेहत में भी सुधार होगी।आइए जानते हैं किशमिश के फायदों के बारे में….

हर सुबह कुछ किशमिश के दानों के साथ गर्म पानी पीना आपको फायदेमंद साबित होगा। सुबह नाश्ते से पहले इसे खाना सबसे बेहतर परिणाम देने वाला होता है, अगर हर दिन ऐसा करना संभव न हो तो कम से कम सप्ताह में 3 दिन तो जरूर इसका सेवन करें। रात के समय 20 से 25 किशमिश के दानों को पानी में भिगों दें, सुबह ये भीगा हुआ किशमिश आप खा ले और ऊपर से गर्म पानी पी ले। किशमिश में विटामिन A, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और सेलेनियम होता है।

किशमिश का सेवन करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है, जिन्हें रतौंधी की परेशानी है उन्हें इस तरह से किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए, इसमें लौह तत्व भी भरपूर मात्रा में होता है जो खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है। कब्ज एक ऐसी परेशानी है जो कई रोगों को जन्म देती है, किशमिश को सुबह के समय कुछ दिनों तक लगातार खाने से कब्ज की परेशानी दूर होती है, साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है, जिससे शरीर मजबूत बनता है।

Check Also

छोटी-छोटी बातों पर भावुक हो जाती हैं ऐसी लड़कियां, रोने में रहती है सबसे आगे

हम अच्छी तरह से जानते है कि लड़कियां बहुत कोमल स्वाभाव की होती है। छोटी-छोटी ...