Home / हेल्थ-फिटनेस / सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, बस 5 मिनट में दर्द हो जाएगा छूमंतर

सिरदर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, बस 5 मिनट में दर्द हो जाएगा छूमंतर

सिरदर्द की समस्या एक आम बीमारी है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। ज्यादा थकान, तनाव, लगातार ज्यादा देर गैजैट्स आदि का यूज करने के कारण हर दूसरे दिन इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोजाना दवा खाना सेहत के लिए बिल्कुल  भी सही नहीं है। सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

कई लोगों को सुबह उठते ही तेज सिरदर्द की समस्या हो जाती है। जिससे उनका पूरा दिन बर्बाद हो जाता है। दिनभर सिर भारी बना रहता है। ऐसे में हम कई तरह की दवाओं का सेवन भी करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सिरदर्द की दवा लेने से कई साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इससे आपको चुटकियों में सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

ये घरेलू नुस्खे तुरंत दिलाएंगे सिरदर्द  से छुटकारा

तुलसी 

अधिकतर लोग सिरदर्द होने पर चाय पीना पसंद करते है। ऐसे में आप चाहे तो तुलसी का काढ़ा पी सकते हैं। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी में थोड़ी सी तुलसी की पत्तियों को डालकर  उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर सेवन करे।

अदरक

अदरक
एक शोध के अनुसार नियमित रूप से अदरक का सेवन करने से सिरदर्द, माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए आप चाहे तो अदरक डालकर चाय पी सकते हैं। इसके अलावा 2 चम्मच अदरक के पाउडर में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे माथे पर लगा लें। कुछ ही देर में सिरदर्द खत्म हो जाएगा।

एक्यूप्रेशर प्वाइंट
सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में एक्यूप्रेशर प्वाइंट भी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए दोनों हाथों के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह को हल्के से दबाएं। ऐसा 5 मिनट करने से आपको लाभ मिल जाएगा।

दालचीनी

दालचीनी
दालचीनी एक चमत्कारिक मसाला है जिसे सिरदर्द के  इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए दालचीनी के कुछ टुकड़ों को पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने माथे पर अच्छी तरह से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

चंदन
चंदन का पेस्ट माथे में लगाने से भी आपको राहत मिलेगी। इसके लिए चंदन को घोटकर इसे माथे में 5 से 10 मिनट लगा रहने दें। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा।

लौंग
लौंग का उपयोग करके आप सिरदर्द  की समस्या से आसानी से  छुटकारा पा सकते है। सिरदर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है। कुछ लौंग को धीरे से कूट लें। अब इस लौंग की गंध तब तक ले जब तक आपको सिरदर्द न हो । इसके अलावा एक कटोरी में लौंग के तेल की 2 बूंद, नारियल के तेल और थोड़ा सा सी सॉल्ट डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद  इससे अपने सिर और माथे की हल्के हाथों से मसाज करें।

Check Also

महिलाओं में बढ़ती यौन समस्या में मददगार साबित हो सकते हैं ये उपाय

एक महिला के लिए मां बनना सबसे सुखद एहसास होता है, लेकिन एक सर्वे के मुताबिक, ...