Home / हेल्थ-फिटनेस / सिंगापुर में ‘बेबी बूम’ के लिए बेबी बोनस, महामारी काल में जन्म दर बढ़ाने के लिए सरकार की बड़ी पहल

सिंगापुर में ‘बेबी बूम’ के लिए बेबी बोनस, महामारी काल में जन्म दर बढ़ाने के लिए सरकार की बड़ी पहल

आबादी को बढ़ाने के लिए सिंगापुर की सरकार ने महामारी काल में एक नई पहल शुरू की है. उसने बच्चे पैदा करने पर माता-पिता के लिए बड़ा बोनस देने का ऐलान किया है. हालांकि बोनस की रकम कितनी होगी, अभी इसका खुलासा नहीं किया गया है.

बच्चे पैदा करो और बोनस पाओ

माना जा रहा है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से बच्चे पैदा करने का रुजहान सिंगापुर में कम हुआ है. कम आबादी और ज्यादा आमदनी वाले मुल्क में गिना जानेवाले सिंगापुर में दुनिया का सबसे कम जन्म-दर है. जन्म-दर को बढ़ाने के लिए उसका प्रयास कई साल से चल रहा है. इसके तहत बच्चों के जन्म पर 10 हजार सिंगापुर डॉलर का बोनस दिया जाता है. इसके विरपीत, सिंगापुर के करीबी मुल्क फिलिपींस और मलेशिया में हैरतअंगेज तौर पर जन्म-दर बहुत ज्यादा है और कोरोना वायरस की महामारी के दौरान भी ज्यादा बच्चों के जन्म की उम्मीद जाहिर की जा रही है. मगर सिंगापुर में महामारी के कारण शादी-शुदा जोड़े आर्थिक तंगी और नौकरी जाने की वजह से बच्चे पैदा करने से बच रहे हैं.

‘बेबी बूम’ के लिए सिंगापुर की नई पहल

लिहाजा नए नवेले जोड़ों को प्रेरित करने के लिए सरकार अतिरिक्त बोनस देने का मंसूबा बना रही है. सोमवार को उप प्रधानमंत्री ह्वेंग स्वी ने कहा, “हमें जानकारी मिली है कि बच्चे की चाहत रखने वाले माता-पिता अपने मंसूबे को स्थगित कर रहे हैं.” उन्होंने बताया कि रकम और उसके खर्च करने के बारे में बारे में ज्यादा जानकारी का ऐलान बाद में किया जाएगा. सिंगापुर का प्रजनन दर 2018 में आठ साल के सबसे निचले स्तर पर आ गया था. सरकारी डेटा के मुताबिक, प्रति महिला पर 1.14 जन्म दर थी.

Check Also

Sendha Namak: बीपी के मरीज भी खा सकते हैं सेंधा नमक, गले में खराश और स्ट्रेस से मिलेगा आराम

नई दिल्ली: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) शुरू हो गई है और अब बहुत से लोग जो ...