Home / वायरल न्यूज़ / साथी को मुसीबत में देख अपनी जान पर खेल गया कुत्ता, बेजुबान जानवर ने सिखाई इंसानों को ‘इंसानियत’

साथी को मुसीबत में देख अपनी जान पर खेल गया कुत्ता, बेजुबान जानवर ने सिखाई इंसानों को ‘इंसानियत’

कहते हैं त्याग, दयालुता जैसे गुण सिर्फ इंसानों में होते हैं, जानवरों में इन सभी भावनाओं का अभाव होता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, जानवरों को भी एक-दूसरे से प्यार, लगाव होता है. जरूरत पड़ने पर वो भी एक दूसरे के लिए अपनी जान की बाजी लगा देते हैं. सोशल मीडिया पर छाए एक वीडियो को देखकर आपको भी यकीन हो जाएगा कि जानवरों में इंसानों से ज्यादा इंसानियत होती है. कुत्तों की दोस्ती का ये वीडियो आपको एक बड़ी सीख दे जाएगा.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे एक कुत्ता दूसरे कुत्ते को बचाने के लिए अपनी जान पर खेल गया. वीडियो में देख सकते हैं कि एक कुत्ता नदी में डूबता रहता है तभी वहां दूसरा कुत्ता आता है और उसे बचाने के लिए पानी में छलांग लगा देता है. कुत्ता अपने डूबते दोस्त को अपनी पीठ पर बैठा कर पानी से बाहर निकाल लाता है. हालांकि इस काम में उसकी जान पर भी बन आती है और एक पल को तो वो खुद डूबने लगता और पानी से बाहर निकलने के लिए मशक्कत करता है.

देखें वीडियो-

इस वीडियो को ट्विटर पर आईपीएस ऑफिसर दीपांशु काबरा ने शेयर किया है. वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा, ‘मुसीबत में जहां इंसान मुनाफाखोरी करने लगे, वहीं साथी को मुसीबत में देख एक कुत्ता अपनी जान पे खेल गया. मानवता अब हमें इन बेज़ुबानों से सीखना चाहिए.’ सोशल मीडिया पर ये वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है. लोग ना सिर्फ इसे एक दूसरे को शेयर कर रहे हैं बल्कि इस पर तरह-तरह के कमेंट और रिएक्शन भी दे रहे हैं. एक यूजर ने कहा कि इंसानों से ज्यादा जानवर अच्छे होते हैं. तो वहीं किसी ने कहा कि इंसानों को अब जानवरों से इंसानियत सीखनी चाहिए.

Check Also

FUNNY JOKES : शर्मिला (अपनी सहेली से)- तुम्हारे पति हमेशा ही घर समय पर कैसे पहुंचते हैं? सहेली – क्योंकि मैंने एक आसान सा नियम बनाया हुआ है..

जीवन में खुश रहना भी एक कला होती है और वो भी व्यक्ति इस कला ...