Home / हेल्थ-फिटनेस / सर्दी के मौसम में इन 4 हरी सब्जियों का करें सेवन, दूर हो जाएगी आयरन की कमी

सर्दी के मौसम में इन 4 हरी सब्जियों का करें सेवन, दूर हो जाएगी आयरन की कमी

गर्मियों की बजाय ठंड में सब्जियों में वैराइटी बाजार में ज्यादा आती है। खासतौर पर हरी पत्तेदार सब्जियां। ये सब्जियां सेहत के लिए तो फायदेमंद होती हैं साथ ही ये शरीर में आयरन की कमी को भी दूर करती है। जो शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण घटक भी है। अगर आप आयरन की कमी से परेशान हैं और बेस्ट सॉल्यूशन ढूंढ रहे हैं तो ठंड के मौसम में आने वाली ये सब्जियां आपकी इस समस्या को दूर कर सकती हैं।

पालक

पालक कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें आयरन के अलावा विटामिन और खनिजों का भंडार है। जो रोग प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के अलावा शरीर में हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाती है।

पत्तागोभी

वैसे तो आजकल बाजार में ज्यादातर सब्जियां 12 महीने मिलने लगी हैं लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिनका स्वाद ठंड के मौसम में ही आता है। इन्हीं सब्जियों में से एक सब्जी पत्तागोभी है। पत्तागोभी आयरन से भरपूर होती है। इसके साथ ही ये वजन घटाने और स्किन को और भी बेहतर बनाने में भी कारगर है।

ब्रॉकली

ब्रॉकली को सुपरफूड कहा जाता है। इसमें विटामिन बी के अलावा विटामिन सी, आयरन, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसे आप उबालकर या हल्का सा फ्राई करके भी खा सकते हैं। ये स्वाद में तो बढ़िया लगती है साथ ही फायदेमंद भी होती है।

मेथी का साग

मेथी का साग बाजार में आना शुरू हो गया है। मेथी बरसात के मौसम से आना शुरू हो जाती है और पूरी सर्दी खूब बिकती है। ये ना केवल स्वाद में जबरदस्त होती है बल्कि इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाने का काम भी करता है। इसके साथ ही इसे खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाएगी।

Check Also

सुबह स्नान करते समय की गई ये पांच गलतियां पड़ सकती हैं आपके स्वास्थ्य भारी

आपने ने यह कहावत तो सुनी ही होगी है की नहाने से तन और मन ...