Home / हेल्थ-फिटनेस / सर्दियों में फलों का राजा है संतरा, वेटलॉस से लेकर इम्‍यून‍िटी बढ़ाने में करता है मदद

सर्दियों में फलों का राजा है संतरा, वेटलॉस से लेकर इम्‍यून‍िटी बढ़ाने में करता है मदद

सर्दी का मौसम बस आने ही वाला है। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही कई बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं। इस साल तो कोरोना वायरस अपना कहर पूरी दुनिया में पहले से ही मचा चुका है। इसी कारण इस बार पहले से ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। सर्दियों के मौसम में कई स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियां भी आ जाती है। जिसमें मौसमी, स्ट्रॉबेरी, अनानास, संतरा, मटर, गोभी आदि शामिल हैं। इस मौसम में फलों में सबसे स्वादिष्ट फल संतरा को ही माना जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे की संतरा हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है।

तेजी से घटाए वजन
आपको बता दें कि संतरे में फाइबर और विटामिन सी प्राप्त होता है। जिससे तेजी से वजन घटता है। असल में, इसमें फाइबर होता जोकि जल्दी भूख नहीं लगने देता है। भूख कम लगने कि वजह से आप पूरा दिन कम खाना खाते हैं। वहीं दूसरी तरफ विटामिन सी ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित करके वसा को जलाने में सहायता करती है। इसलिए रोज एक संतरा खाएं और वजन कम करें।

दिल की बीमारयों को रखता है दूर
हृदय के लिए संतरे को बेहद अच्छा माना जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फोलेट और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मिल जाता हैं, जोकि दिल को मजबूत बनाता है। रोजाना एक संतरा खाये और अपने दिल को स्वस्थ बनाए रखें।

पेट के अल्सर से बचाता है संतरा
संतरा में कैल्सियम भरपूर मात्रा में मिलता है जोकि हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाता है। इसमें मौजूद उच्च फाइबर सामग्री पेट के अल्सर से बचाता है। इसलिए हर रोज एक संतरे का सेवन जरूर करें।

इम्यूनिटी करता है मजबूत
संतरा में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आवश्यक है। यदि आपको भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना है तो प्रतिदिन एक संतरे का सेवन जरूर करें।

Check Also

इस एक चीज का करें छिड़काव सांपों को अपने घर से रखें दूर,सांप जीवन मे कभी घर में..

दोस्तों सांप एक ऐसा जीव है जिसका डर बच्चों से लेकर बड़ो तक को होता ...