Home / हेल्थ-फिटनेस / सर्दियों में खांसी-जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे

सर्दियों में खांसी-जुकाम से बचने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे

अक्सर सर्दियों में बदलते मौसम के कारण खांसी और जुकाम की समस्या होना आम बात है। अगर आपको भी इस तरह की समस्याओं से बचना है, तो घर पर बनी कुछ चीजों का सेवन कर खांसी और जुकाम को दूर करने के अलावा इम्यूनिटी को भी बढ़ा सकते हैं। हम आपको कुछ देसी नुस्खे बताने जा रहे है जो इस समस्या से निजात दिला सकते है।

अपनाएं ये देसी नुस्खे

सर्दियों में इम्यूनिटी को बढ़ाने में गुड़ सहायक होता है। यह हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है और शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। गुड़ का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए।

गन्ने का जूस गले के लिए भी फायदेमंद होता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गन्ने के रस का सेवन करना चाहिए। खाने के बाद इसे पीया जा सकता है।

रोगों से लड़ने के लिए हल्दी में ताकत होती है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर उबाल लें और फिर इसे पी लें।

बीटा-कैरोटीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाए, तो हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा बीटा-कैरोटीन आंखों और सांस से सम्बंधित रोगों से लड़ने में भी सहायक है।

हाइड्रेटेड रहने से रोगों से लड़ने में मदद मिलती है और बीमार होने के बाद रिकवर होने के लिए लगने वाले समय की भी बचत होती है इसलिए नियमित रूप से पानी पीना जरूरी है।

Check Also

हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं महिलाओं में दिखने वाले ये लक्षण, रहें सतर्क

दुनियाभर में देखा जा रहा हैं कि एक बड़ी आबादी हृदय रोग का सामना कर ...