Home / धर्म / सबसे बड़े सुख से दूर तो नहीं कर रहा वास्तु दोष

सबसे बड़े सुख से दूर तो नहीं कर रहा वास्तु दोष

संतान सुख को दुनिया का सबसे बड़ा सुख माना जाता है। कई ऐसे दंपति होते हैं जिन्हें विवाह के वर्षों बाद भी संतान सुख की प्राप्ति नहीं हो पाती है। इसके लिए वास्तु दोष भी कारण हो सकते हैं। वास्तु शास्त्र में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से सूने जीवन में किलकारियां गूंज उठेंगी। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

घर में बाल गोपाल का चित्र लगाएं। लड्डू गोपाल को प्रतिदिन माखन मिश्री का भोग अर्पित करें। घर में कहीं ऐसा फूल देने वाला पौधा तो नहीं जिस पर फूल ही नहीं आते हों तो ये भी संतान प्राप्‍ति में बाधा का कारण बन सकता है। शयन कक्ष में फल, अनार और जौ को रखें। यह उत्पादकता बढ़ाने वाले माने जाते हैं। बच्चों के साथ बैठे लॉफिंग बुद्धा को घर में रखना शुभ माना जाता है। गोपाल सहस्त्रनाम का पाठ करें। गाय और बछड़े की सेवा करें।

अपने खाने का आधा हिस्सा गाय को दें। परिवार के सदस्यों से ज़्यादा रोटी बनाएं और बच जाने पर इन्हें पशुओं को खिलाएं। मंगलवार के दिन जरूरतमंदों को गुड़ बांटे। रविवार को छोड़कर रोज़ाना पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें। गुरुवार को पीली वस्तुएं दान में दें। पीले वस्त्र पहनें और पीला भोजन ही करें। प्रतिदिन पीपल की परिक्रमा करें और पीपल के पेड़ पर दीपक जलाएं। रविवार के दिन यह उपाय न करें। यह भी माना जाता है कि स्त्रियों को प्रतिदिन खाली पेट गुड़हल का फूल 90 दिनों तक खाने से भी लाभ मिलता है। शयनकक्ष में हाथी का चित्र या प्रतिमा रखें। पत्नी हमेशा पति के बाएं ओर शयन करे।

Check Also

मंगलवार, 1 दिसंबर राशिफलः जातकों के लिए कैसा होगा माह का पहला दिन, पढ़ें सभी का हाल

मेषःखर्च में संयम रखने की सलाह गणेशजी आपको देते है, क्योंकि आज धन खर्च का ...