Home / धर्म / सप्ताह के इन दिनों में करे नए कामों की शुरूआत, जानें क्या होता है अभिजीत मुहुर्त

सप्ताह के इन दिनों में करे नए कामों की शुरूआत, जानें क्या होता है अभिजीत मुहुर्त

अक्सर लोग किसी भी नए काम (New work) की शुरूआत करने से पहले उस दिन के शुभ मुहुर्त (Auspicious time) जानने के बाद ही काम (work) शुरू करेंगे। बहुत से लोग शुभ मुहुर्त में काम करना पसंद करते है। लेकिन कभी-कभी आप किसी कारण वश आप इस बात का जानने के लिए किसी पंडित से संपर्क नहीं कर पाते हैं। किसी से अच्छा नक्षत्र घड़ी नहीं पूछ पाते है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताएंगे कि किस दिन करे नए काम की शुरूआता.

  • जो व्यक्ति खाने-पीने से रिलेटेड काम शुरू करना चाहता है जैसे रेस्टोरेंट या मिठाई की दुकान खोलने का प्लान बन रहे है। पानी से रिलेटेड कोई काम जैसे मिनरल वॉटर का काम करना चाहते हैं तो आप उस काम की शुरूआत सोमवार के दिन करें। आपको अपने व्यापार में बहुत तरक्की मिलेगी।
  • अगर आप जमीन, मकान या फिर निर्माण से संबंधी कोई काम करना चाहते हैं तो ऐसे कामों की शुरूआत मंगलवार के दिन करें। यह दिन ऐसे कामों के लिए बहुत शुभ होता है।
  • अगर आप पैसों का लेन-देन या शेयर बाजार में पैसा लगाना या फिर कंसल्टेंसी यानी सलाह देने का कोई वर्क स्टार्ट करने जा रहे है तो इसके लिए बुधवार का दिन बहुत शुभ माना गया है। ऐसे दिन में काम करने पर उसका परिणाम अच्छा होता है।
  • अगर आप शिक्षा से संबंधित, मंदिर का काम या अनाज से जुड़ा कोई नया काम करने जा रहे है तो इसके लिए गुरूवार का दिन बहुत शुभ माना गया है। इस दिन को भगवान विष्णु को दिन माना गया है।
  • अगर आप कपड़ा, रसायन, मेडिकल,या फिर पार्लर का काम शुरू करने जा रहे है तो शुक्र के दिन इन कामों की शुरूआत करें। इस दिन को कला, प्रतिभा और सौन्दर्य का कारक माना जाता है।
  • अगर आप ऐसे काम जो काफी लंबे समय तक चले जैसे नौकरी, कोई व्यापार आदि तो आप इन कामों को शनिवार के दिन प्रारंभ कर सकते हैं। बहुत शुभ होगा और अच्छे परिणाम मिलेंगे।

बताया गया है कि किसी भी कार्य की शुरूआत करने के लिए दिन नक्षत्र की जानकारी होना बहुत जरूरी है। सबका अलग-अलग मुहुर्त और लग्न होता है। लेकिन अगर आप किसी कारण वश इसकी जानकारी नहीं कर पा रहे है तो ऐसे में आप सुबह 11.30 से दोपहर 12.30 तक का समय अभिजीत मुहूर्त होता है। इस समय भी आप नए काम की शुरुआत कर सकते हैं। इस मुहूर्त में किसी भी नए काम की शुरूआत करना बहुत शुभ होता है। आपको यह बता दे कि बुधवार के दिन यह अभिजीत मुहूर्त नहीं होता है।

Check Also

आज का राशिफल 17 अप्रैल 2021, Aaj Ka Rashifal 17 April 2021

आज का राशिफल 17 अप्रैल 2021 Aaj Ka Rashifal 17 April 2021 : आज हम आपको 17 ...