Home / धर्म / सपने में चंद्र ग्रहण देखने का क्या है मतलब?

सपने में चंद्र ग्रहण देखने का क्या है मतलब?

दोस्तों हम पहले भी आपको नींद में दिखने वाले कई सपनों के रहस्य के बारे में बता चुके हैं। सपना हर कोई देखता है… जहां कुछ सपने शुभ होते हैं, तो कुछ अशुभ। यह हम और आप नहीं समझ सकते हैं कि आखीर कौन से सपने आपके लिए अच्छे संकेत लेकर आएंगे और कौन से सपने बुरे संकेत।

आज वेद संसार आपको एक अनोखे सपने के बारे में बताने जा रहा है, जो शायद ही आपने देखे होगा और हां अगर देखे हैं, तो इनका सही अर्थ या यूं कहे कि संकेत आपको पता होगा… अब बिना देर किए हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखीर सपने में चंद्र ग्रहण को देखने का मतलब क्या होता है???

सपने में चंद्र ग्रहण देखने का अर्थ 

बात अगर स्वप्न शास्त्र की करें तो हम इंसान जो भी सपनें देखते हैं, उसका संबंध हमारे वास्तविक जीवन से होता है। आम शब्दों में कहे तो यह सपने आपको आपके ही जीवन के कई रहस्यों से रूबरू करा देते हैं। आप थोड़ा सा ध्यान अपने सपनों पर दें, तो आपको समझ में आ जाएगा कि कौन सा सपना आपको क्या संकेत देना चाहता है और आप उसी के अनुसार कुछ उपाय करके अपने आने वाले बुरे समय को टाल सकते हैं और वहीं अच्छे समय का स्वागत दिल खोलकर कर सकते हैं।

बहुत से लोग पूजा व पाठ का सहारा लेते हैं, ताकि बुरे सपने उनके जीवन को परेशानियों से ना घेर पाएं, वहीं कुछ लोग अपनी कुंडली किसी बड़े पंडित को दिखवाते हैं और ग्रहों व नक्षत्रों पर भरोसा करते हैं… ढेर सारी अंगूठियां भी पहनने लग जाते हैं और तो और मन में उनके हमेशा आशंका भी बनी रहती है।

चंद्र ग्रहण का सपना देखना शुभ या अशुभ 

अगर आप चंद्र ग्रहण को अपने सपने में देखते हैं, तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह एक अशुभ सपना माना जाता है। यही नहीं, इस बुरे सपने को देखने वाले व्यक्ति का हर काम बिगड़ने लग जाता है, साथ ही इस ओर भी यह इशारा करता है कि अब उस व्यक्ति को सिर्फ असफलताएं ही हाथ लगने वाली है और वह हमेशा परेशानियो से खुद को घिरा हुआ पाएगा। ऐसे व्यक्ति अंदर से टूट जाते हैं और खोखले होते चले जाते हैं। इन व्यक्तियों का दिमाग भी सही से काम करना बंद कर देता है।

दोस्तों वेद संसार आपको एक ही सीख देगा कि कभी भी आपको चंद्र ग्रहण के सपने आए तो घबराए नहीं, बल्कि सावधान रहें और कोई भी नये काम की शुरुआत ना करें। जो भी काम आप कर रहे हो उसे भी सावधानी से करें और हमेशा सोच समझकर ही कोई कदम उठाएं। जीवन में सबको सबकुछ जल्दी मिल जाए ऐसा खुशनसीब हर कोई नहीं होता है और इसलिए खुद पर भरोसा रखना बेहद ज़रूरी है और जो सोचा है, चाहा है उसे पाने के लिए जी-जान जरूर लगाए, लेकिन जब आप चंद्र ग्रहण जैसे अशुभ सपनों को देखें तो भी हिम्मत ना हारेंंं, बल्कि अपने अच्छे समय का इंतज़ार करें।

Check Also

Chaitra Navratri 2021 : नवरात्रि के पहले दिन इस शुभ योग में करें घट स्थापना, जानें पूजन का महत्व

आज नवरात्रि का पहला दिन है. इस दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैलपुत्री रूप ...