Home / हेल्थ-फिटनेस / शुगर के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं भिंडी, इस तरह करें इस्तेमाल

शुगर के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं भिंडी, इस तरह करें इस्तेमाल

हम अपनी बिमारियों का इलाज बाहर की दवाइयों से करते रहते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इलाज हमारे घर में हो जाता है। इन्ही में से एक बीमारी है डायबिटीज जो एक बार हो गई तो इसका इलाज सिर्फ परहेज ही है।

लेकिन आज हम आपको भिंडी से होने वाले एक ऐसे फायदे के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। विटामिन सी और मैग्नीशियम से भरपूर भिंडी में सिर्फ 30% कैलोरी पाई जाती है जिससे यह कई बीमारियों को ठीक करने में काफी मददगार साबित होती है।

भिंडी के इन तत्वों को पाने के लिए इसके रस का सेवन करना चाहिए। भिंडी का पानी बनाने के लिए 5-6 मीडियम भिंडी के किनारे काट लें। अब इन्हें बीच से काटें।

इसके बाद इन्हें दो कटोरी पानी में भिगो दें। इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह उठकर भिंडी के टुकड़ों को निचोड़ कर निकाल लें। अब आप इस पानी में थोड़ा सादा पानी मिलाए जिससे कि यह करीब एक गिलास हो जाए।

ध्यान रखें सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। शुगर के मरीजों के लिए यह पानी किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप शुगर को कंट्रोल में रखनेके लिए महंगी दवाईयों का सहारा लेते रहे हैं तो अब आप घर बैठे ही भिंडी के इस नुस्खे से इस गंभीर बीमारी से निजात पा सकते हैं।

वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। इसके साथ ही यह गुर्दे की बीमारी में भी फायदेमंद बताया जाता है। लेकिन हम आपसे यह जरुर कहना चाहेंगे कि ऐसा करने से पहले डॉक्टर से एक जरुर सलाह लें फिर ये तरीका अपनाएं।

Check Also

खट्टी-ठंडी चीजे खाने से बढ़ता जोड़ों का दर्द, नमक सेंक करें

सवाल:लॉकडाउन के बाद से सिर में दर्द रहता है। तनाव भी ज्यादा महसूस कर रहा ...