Home / हेल्थ-फिटनेस / शरीर के प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे !!

शरीर के प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे !!

अक्सर शरीर के कुछ ऐसे हिस्सों पर कालापन पड़ जाता है जिसको दूर करने के लिए कई तरह की क्रीम और ट्रीटमेंट भी बेअसर हो जाते है। वैसे तो इस कालेपन को दूर करने के लिए बाजार में कई क्रीमें उपलब्ध हैं लेकिन ये मंहगी होने के साथ- साथ कम प्रभावी होती हैं। हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनकी मदद से बगल, गर्दन और भीतरी जांघो का कालापन तुरंत दूर हो जायेगा।

हल्दी – हल्दी आपकी त्वचा को सबसे ज्यादा निखारने का काम करती है। अंडरआर्म्स, गर्दन और जांघों का कालापन दूर करने के लिए आप हल्दी को दूध के साथ को मिलाये और उसका पेस्ट बनाकर उन जगहों पर लगाये। सूखने के बाद उसको हलके हाथो से रगड़ ले, ऐसा करने से कालापन दूर हो जाएगा।

चन्दन पाउडर – चन्दन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर बगल, गर्दन और भीतरी जांघों में कुछ समय तक मालिश करे फिर आधे घंटे तक उस लेप को लगे रहने दे उसके बाद साफ़ कर लें। कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से बगल का कालापन जल्दी दूर होने लगेगा।

बादाम – बादाम का उपयोग कई कॉस्मटिक प्रोडक्ट में होता है। आप भी 5 से 8 बादाम को घिसकर इसमें एक चम्मच दूध पाउडर और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से हफ्ते में 3 से 4 बार गर्दन, अंडरआर्म्स और भीतरी जांघों पर मालिश करें इससे जल्द इनका कालापन दूर हो जायेगा।

नींबू – नींबू एक अच्छा प्राकृतिक ब्लीच है। रोज सुबह नहाने से पहले अंडरआर्म्स, गर्दन और जांघों के भीतर साइड नींबू रगड़ने से इनका कालापन दूर हो जाता है। नहाने के बाद आप इन जगहों पर मॉश्च्राइजर लगायें।

बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें फिर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें इससे डेड स्किन सेल्स हट जायेंगी और कालापन भी दूर हो जायेगा।

Check Also

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद टूट गया है दिल, तो इन तरीकों से भुलाएं गम

प्यार करना आसान खेल नहीं है। इसमें मिला धोखा आपके अरमानों का दम घोट देता ...