Home / धर्म / शनिवार को इन जीवों को भोजन कराने से शनिदेव होंगे प्रशन्न, सभी बाधाएं होगी दूर

शनिवार को इन जीवों को भोजन कराने से शनिदेव होंगे प्रशन्न, सभी बाधाएं होगी दूर

हिंदू धर्म ग्रंथों में शनिदेव को न्यायाधीश कहा गया है अर्थात मनुष्य के अच्छे-बुरे कर्मों का फल देना शनिदेव का काम है। साथ ही शनिदेव को नौग्रहों में न्याय के देवता कहा जाता है। शनिदेव अपने गुस्से के लिए जाने जाते हैं और ज्योतिष के अनुसार कहा जाता है की शनिदेव जब भी किसी जातक की कुंडली में गलत भाव में बैठते हैं तो व्यक्ति को बहुत सी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

मान्यता है कि जिसकी कुंडली में शनिदेव प्रतिकूल स्थान पर बैठे हों उसे जीवन भर किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप शनिदेव को प्रसन्न कंरना चाहते हैं तो कुछ बिलकुल सरल और उतम उपाय हैं! साथ ही ज्योतिष व तंत्र शास्त्र में भी शनिदेव को प्रसन्न करने के कई उपाय बताए गए हैं उनमें से कुछ प्राचीन उपाय आज भी बहुत कारगर हैं। शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन आपको शनिदेव का पूजन करना चाहिए। इसके साथ ही कुछ उपायों से आप शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में….

इन पक्षियों और जानवरों को खिलायें भोजन-

कौवो को खिलाएं गुलाब जामुन

अगर आप चाहते हैं कि आपके ऊपर शनिदेव की कृपा बनी रहे तो आपको हम सबसे सरल तरीका बताने वाले हैं, आप शनिदेव का आशीर्वाद पाने के लिए अपने घर की छत पर आए कौवो को शनिवार के दिन काले गुलाब जामुन खिला सकते हैं और इसके साथ ही आप शनि भगवान की महिमा का गुणगान कीजिए।

काले कुत्ते को खिलाए तेल में चुपड़ी हुई रोटी

किसी भी शनिवार या शनिश्चरी अमावस्या के दिन सूर्यास्त के समय जो भोजन बने उसे पत्तल में लेकर उस पर काले तिल डालकर पीपल की पूजा करें, नैवेद्य लगाएं और यह भोजन काली गाय या काले कुत्ते को खिला दें।

काले हाथी को खिलाएं खाना

अगर आप शनिवार के दिन काले हाथी को भोजन कराते हैं और उसकी सेवा करते हैं तो इससे शनिदेव आप से अति प्रसन्न होते हैं।

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए अन्य उपाय

  • सरसों के तेल में लोहे की कील डालकर दान करें और पीपल की जड़ में तेल चढ़ाएं। इससे शनिदेव जल्दी ही प्रसन्न हो जाते हैं और भक्त की मनोकामना पूरी करते हैं।
  • कांसें की कटोरी में तेल भरकर उसमें अपनी परछाई देखें और यह तेल किसी को दान कर दे। शनिदेव को प्रसन्न करने का यह बहुत ही अचूक व पुराना उपाय है।
  • तेल का पराठा बनाकर उस पर कोई मीठा पदार्थ रखकर गाय के बछड़े को खिलाएं, ये छोटा और बहुत ही कारगर उपाय है।

शनिवार के दिन शनिदेव के लिए करें ये छोटा सा आसान काम

  1. शनिदेव बजरंगबलि की पूजा करने से शांत होते हैं। एक ही दिन शनि देव और बजरंग बली दोनों को प्रसन्न कर सकते हैं। शनिवार के दिन शनिदेव का व्रत और पूजा करें और शाम को हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनिदेव का प्रकोप टल जाता है।
  2. शनिवार के दिन काले कुत्ते को रोटी में सरसों का तेल लगाकर खिलाएं, ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होंगे। शनि देव के प्रकोप से बचने के लिए यूं आज भी काले कुत्ते को रोज रोटी खिला सकते हैं।
  3. शनिवार के दिन कौवों को काले गुलाब जामुन खिलाएं और शनि चालिसा का पाठ करें।
  4. शनि प्रदोष के शुभ योग में शनिदेव का अभिषेक सरसों के तेल से करें। सरसों का तेल न हो तो तिल के तेल से भी अभिषेक कर सकते हैं। इस उपाय से शनिदेव की कृपा भक्तों पर बनी रहती है।
  5. शनिवार के दिन एक कटोरी में सरसों का तेल डालकर उसमें अपना चेहरा देखें और वो तेल किसी जरूरतमंद को दान कर दें। शनिवार के दिन शनिदेव के मंदिर में शनि चालिसा, शनि मंत्र और शनि जी की आरती गाएं।
  6. शनि देव को काले रंग से बहुत प्रेम है और वे वैसी ही वस्तुएं, वैसे ही पशु और वैसी ही जगह पसंद करते हैं। इसलिए यथा संभव शनिवार को काले रंग के पशु-पक्षियों को भोजन करवाएं, काली चीजों या लोहे की वस्तु का दान करें।

दरअसल हिन्दू धर्म परंपराओं में दण्डाधिकारी माने गए शनिदेव का चरित्र भी असल में, कर्म और सत्य को जीवन में अपनाने की ही प्रेरणा देता है। अगर आप शनिदेव को प्रसन्न कंरना चाहते हैं तो कुछ बिलकुल सरल और उतम उपाय हैं! साथ ही ज्योतिष व तंत्र शास्त्र में भी शनिदेव को प्रसन्न करने के कई उपाय बताए गए हैं उनमें से कुछ प्राचीन उपाय आज भी बहुत कारगर हैं।

Lord Shani Dev

Check Also

रामनवमी पर होगा पांच ग्रहों का शुभ संयोग

झुंझुनू : चैत्र नवरात्र के अंतिम दिन 21 अप्रैल को रामनवमी मनाई जाएगी। रामनवमी पर ...