Home / धर्म / शनिवार के दिन इन चीजों को देखना माना जाता है शुभ, बरसेगी भगवान शनि की कृपा

शनिवार के दिन इन चीजों को देखना माना जाता है शुभ, बरसेगी भगवान शनि की कृपा

शनिवार का दिन भगवान शनि को समर्पित होता है. हिंदू धर्म में शनिदेव को न्याय का देवता मानते हैं. माना जाता है कि शनि देव हमारे कर्मों का हिसाब रखते हैं. इसलिए लोगों के मन में शनिदेव को लेकर तरह- तरह की भ्रांतिया हैं. कई लोग शनिदेव को अशुभ मानते हैं और जीवन में आने वाली परेशानियों का जिम्मेदार समझते हैं. वहीं कुछ लोगों पर शनिदेव की असीम कृपा रहती है.

शनि की साढ़ेसाती और शनिदोष को दूर करने के लिए लोग तरह- तरह के उपाय करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में भी बताया गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शनिवार की सुबह कुछ चीजों को देखने से आपका दिन शुभ होता है. आइए बिना देर किए जानते हैं किन चीजों को देखना शुभ माना जाता है.

धार्मिक मान्याताओं के अनुसार, शनिवार के दिन काले कपड़े पहनना चाहिए. शनिवार के दिन अगर आपको गरीब व्यक्ति, काला कुत्ता, सफाई कर्मचारी, लंगड़ा दान लेने वाला व्यक्ति और काली गाय देखना शुभ होता है.

गरीब व्यक्ति

ज्योतिष विद्या के अनुसार, अगर आपके दरवाजे पर कोई निर्धन, भिखारी आता है तो इसे शुभ संकेत माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन इनकी मदद करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा बनी रहती है.

सफाई कर्मचारी

शनिवार की सुबह अगर आपको कोई सफाई कर्मचारी झाड़ू लगाते दिखें. तो उस व्यक्ति को कुछ पैसे और काले कपड़े दान करें. ऐसे करने से आपके सभी कष्ट दूर होते हैं. साथ ही शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं.

काला कुत्ता

ज्योतिषविद्या के अनुसार, अगर आपको सुबह- सुबह काला कुत्ता नजर आता है तो यह शुभ संकेत है. काले कुत्ते को शनिदेव का वाहन भी कहा जाता है. अगर आपको काला कुत्ता दिखें तो उसे रोटी या बिस्किट जरूर खिलाएं. ऐसा करने से शनिदेन प्रसन्न होते हैं. आपको शनिदोष से मुक्ति मिलती है.

लंगड़ा दान लेने वाला

शनिदेव का पैर कमजोर हैं. शनिवार की सुबह लंगड़े व्यक्ति को देखना शुभ माना गया है. इसलिए इस दिन अगर आपको लंगड़ा व्यक्ति दिखें तो उसे दान दें. ऐसा करने से आपके सभी दुख दूर हो जाएंगे. साथ ही शनिदेव भी प्रसन्न होंगे.

काली गाय

शास्त्रों में गाय को खाना खिलाना धर्म का काम माना गया है. शनिवार के दिन काली गाय देखना शुभ माना गया है. अगर आपको काली गाय दिखें तो उसे घी लगी रोटी खिलाएं, इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

Check Also

Chaitra Navratri 2021 : नवरात्रि के पहले दिन इस शुभ योग में करें घट स्थापना, जानें पूजन का महत्व

आज नवरात्रि का पहला दिन है. इस दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैलपुत्री रूप ...