Home / धर्म / व्यापार में चाहते है वृद्धि तो जरूर अपनाएँ वास्तु के ये उपाय !

व्यापार में चाहते है वृद्धि तो जरूर अपनाएँ वास्तु के ये उपाय !

इसमें कोई संदेह नहीं, कि प्राचीन काल से हमारे जीवन में वास्तु शास्त्र की एक खास भूमिका रही है. हालांकि आज के समय में बहुत कम लोग है, जो वास्तु शास्त्र पर विश्वास करते है. मगर फिर भी हम आपको बता दे कि आप कुछ वास्तु उपायों का प्रयोग कर अपने घर, व्यापार और प्यार संबंधी हर परेशानी को दूर कर सकते है. गौरतलब है, कि यदि आपको व्यापार में नुकसान हो रहा है और कई कोशिशे करने के बाद भी अपना हक़ नहीं मिल पा रहा है, तो वास्तु के ये उपाय आपके लिए बेहद मददगार सिद्ध हो सकते है.

सबसे पहले उपाय के अनुसार अपनी दुकान के अंदर बिक्री का सामान रखने के लिए जो सेल्फ, अलमारियां, शोकेस और कॅश काउंटर बनवाएं, वो हमेशा उत्तर पश्चिम दिशा में ही बनवाएं. वो इसलिए क्यूकि ये दिशा आपके व्यापार में बढ़ोतरी के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. इसके इलावा पैसे और कीमती चीजों को उत्तर दिशा की तरफ रखी गयी अलमारी में ही रखे.

वही वास्तु के अनुसार अकाउंट डिपार्टमेंट को हमेशा दक्षिण पूर्व और रिसेप्शन की जगह हमेशा उत्तर पूर्व दिशा में ही होनी चाहिए. गौरतलब है, कि काम करने के लिए हमेशा आयताकार मेज ही बनवाए. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखे, कि जिस जगह बैठ कर आप काम करते है, उसके पीछे मंदिर नहीं बनवाना चाहिए. यानि मंदिर की तरफ आपकी पीठ कभी नहीं होनी चाहिए.

इसके इलावा फैक्ट्री या काम करने का केंद्र स्थान हमेशा खाली रखना चाहिए. ऐसे में कोई भारी वस्तु भूल कर भी बीच में न रखे. बता दे कि मालिक को हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ मुँह करके ही बैठना चाहिए. इससे व्यापार और व्यक्ति दोनों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

Check Also

Chaitra Navratri 2021 : नवरात्रि के पहले दिन इस शुभ योग में करें घट स्थापना, जानें पूजन का महत्व

आज नवरात्रि का पहला दिन है. इस दिन मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैलपुत्री रूप ...