Home / मनोरंजन / वैश्या से लेकर चुड़ेल तक का किरदार निभाने वाली ये एक्ट्रेस दो बार कर चुकी हैं सुसाईड की कोशिश

वैश्या से लेकर चुड़ेल तक का किरदार निभाने वाली ये एक्ट्रेस दो बार कर चुकी हैं सुसाईड की कोशिश

वैसे तो बॉलीवुड में कई हिरोइन आती हैं और फिर धीरे धीरे लोगो के दिमाग से उतर जाती हैं. लेकिन कुछ अभिनेत्रियाँ ऐसी भी होती हैं जिनकी अदाकारी को लोग हमेशा याद रखते हैं. शबाना आजमी भी उन्ही में से एक हैं. शबाना फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं. ‘पद्मभूषण’ सहित कई अवार्ड से सम्मानित की जा चुकी शबाना आजमी का फिल्म इंडस्ट्री में काफी अच्छा योगदान रहा हैं. शबाना ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1974 में अंकुर फिल्म से की थी. इसके बाद उन्होंने और भी कई फिल्मे की और सफलता का पायदान चढ़ती चली गई. शबाना के करियर की खास बात ये हैं कि उन्होंने लगभग हर तरह के किरदार निभाए हैं और सभी प्रकार की फिल्मो में काम भी किया हैं. ऐसे में आज हम आपको शबाना के द्वारा निभाए गए कुछ अलग और दिलचस्प किरदारों के बारे में बताने जा रहे हैं.

मंडी: साल 1984 में आई मंडी फिल्म में शबाना ने वैश्या का किरदार निभाया था. उन्होंने इस किरदार में जान फूंक दी थी. शायद यही वजह थी कि उनकी ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई. इतना ही नहीं इस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड से भी नवाज़ा गया. इस फिल्म को श्याम बेंगल ने डायरेक्ट किया था.

शतरंज के खिलाड़ी: साल 1977 में रिलीज हुई इस फिल्म में शबाना ने संजीव कुमारी की बीवी का रोल निभाया था. इस फिल्म में शबाना का अंदाज़ काफी हट के और निराला था. इस फिल्म को करने के बाद उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी अलग ही पहचान बना ली थी.

फायर: ये फिल्म साल 1996 में आई थी. समलैंगिकता पर बनी बॉलीवुड की यह पहली फिल्म थी. इस फिल्म में शबाना आजमी के साथ नंदिता दास मुख्य भूमिका में थी. इस फिल्म को दीपा मेहता ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में दो महिलाओं के प्यार को दर्शाया गया था.

मकड़ी: यह फिल्म साल 2002 में आई थी. इस फिल्म में शबाना एक डकैत बनी थी जो चुड़ेल का गेटअप कर लोगो को डराती हैं. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की तारीफ़ हुई थी.

जज्बा: ये फिल्म साल 2015 में आई थी. इस फिल्म में शबाना के साथ ऐश्वर्या राय बच्चन और इरफान खान भी अहम रोल में थे. फिल्म में शबाना ने ऐसी माँ का रोल किया था जो बेटे की मौत का बदला लेने के लिए ऐश्वर्या की बेटी को किडनेप कर लेती हैं.

जब ट्रेन के आगे कूदी थी शबाना

शबाना की लाइफ का एक दिलचस्प किस्सा ये भी हैं कि जब वो स्कूल के दिनों में पढ़ती थी तो उन्होंने दो बार आत्म हत्या करने की कोशिश भी की थी. पहली बार उन्होंने अपनी विज्ञान लैब में रखा कॉपर सल्फेट खा लिया था. हालाँकि वो गरिम्त रही कि उसका असर ज्यादा देर नहीं रहा और उनकी जान बच गई. दुसरी दफा उन्होंने ट्रेन के सामने कूद आत्महत्या करना चाही थी लेकिन उस दौरान एक चौकीदार ने उन्हें सही समय पर पीछे खीच लिया था और उनकी जन बच गई.

शबाना की लाइफ से जुड़ी ऐसी ही और कई दिलचस्प बातों का खुलासा उनकी मां और थिएटर एक्ट्रेस शौकत के द्वारा लिखी किताब ‘कैफी एंड आई : अ मेमोइर’ में पढ़ने को मिलता हैं.

Check Also

Fabulous lives of Bollywood wives : जानिए कौन हैं करण जौहर की सीरीज से डिजिटल डेब्यू करने वाली महीप कपूर

करण जौहर की सीरीज फेबुलस लाइव्स ऑफ बॉलीवुड वाइव्स इन दिनों चर्चा में हैं. आखिरकार ...