Home / हेल्थ-फिटनेस / वैक्सीन की कमी के बीच केंद्र सरकार ने कहा- 78 लाख से अधिक टीके की डोज अभी भी राज्यों के पास उपलब्ध

वैक्सीन की कमी के बीच केंद्र सरकार ने कहा- 78 लाख से अधिक टीके की डोज अभी भी राज्यों के पास उपलब्ध

एक मई को देश में तीसरे चरण के टीकाकरण का पहला दिन रहा.।तीसरे फेज में 18 से 44 साल के लोगों को टीका लगाया जाना है। कोरोना वैक्सीन की कमी की वजह से कई राज्य इस चरण के लिए टीकाकरण शुरू नहीं कर पाए। इस बीच आज केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन की कमी को लेकर सफाई दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 78 लाख से अधिक COVID-19 वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ उपलब्ध हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अगले 3 दिनों के भीतर 56 लाख से अधिक अतिरिक्त वैक्सीन की डोज प्राप्त करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार ने अब तक राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को लगभग 16.54 करोड़ वैक्सीन की खुराक (16,54,93,410) प्रदान की हैं। इसमें से खराब हुई वैक्सीन सहित कुल खपत 15,76,32,631 खुराक है।  देश में कोरोना टीकाकरण का तीसरा  एक मई को शुरू किया गया है। इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया था। संभावित लाभार्थी या तो सीधे सीओडब्ल्यूआईएन पोर्टल पर या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

वैक्सीन की कमी पड़ी

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच देश ने टीकाकरण के तीसरे चरण की ओर कदम बढ़ा दिया है। शनिवार से 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ। टीके की अनुपलब्धता के कारण पहले दिन महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और जम्मू-कश्मीर समेत कुछ राज्यों में ही इस चरण की शुरुआत हो पाई। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, रात आठ बजे तक इस चरण में कुल 84,599 लोगों को टीका लगाया गया। इनमें 55 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगाकर गुजरात सबसे आगे रहा। कर्नाटक और ओडिशा ने अभियान की सांकेतिक शुरुआत की। बाकी ज्यादातर राज्यों ने टीके की कमी का हवाला देते हुए अभी हाथ खड़े कर दिए।

Check Also

स्किन-हेल्थ और इम्यूनिटी के लिए रामबाण है टमाटर का जूस, ऐसे बनाइए, मिलेंगे ये फायदे

Benefits of Tomato Juice: टमाटर का उपयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए खूब किया ...