Home / हेल्थ-फिटनेस / वीडियो गेम खेलना मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक, शोधकर्ताओं ने आम धारणा के विपरीत बताया नतीजा

वीडियो गेम खेलना मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठीक, शोधकर्ताओं ने आम धारणा के विपरीत बताया नतीजा

वीडियो गेम खेलना मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक नए शोध में दावा किया है. शोध के नतीजे ऐसे समय आए हैं जब वीडियो गेम की बिक्री में इस साल उछाल आया है.

वीडियो गेम खेलना मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा

कोरोना वायरस से फैली महामारी के चलते लोग घरों पर फंसे हुए हैं. कई देशों ने एक बार फिर आवागमन पर पाबंदी लगा दी है. सोमवार को सामने आए शोध के नतीजे सर्वे के आधार पर हैं. सर्वे में दो तरह के गेम खेलनेवाले लोगों से सवाल पूछे गए थे.

पहली बार सर्वे में गेम निर्माताओं की तरफ से मुहैया कराए गए डेटा का इस्तेमाल शोध में हुआ. उनसे जानने की कोशिश की गई थी कि सर्वे में शामिल लोगों का कितना समय गेम खेलते हुए बीता. इसके विपरीत पहले के शोध में गेम खेलनेवाले के अनिश्चित अनुमान पर भरोसा किया गया था.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोध में किया गया दावा

ऑक्सफोर्ड इंटरनेट इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने बताया कि गेम खेलने में बिताए गए समय की वास्तविक मात्रा बहुत कम थी लेकिन लोगों के स्वास्थ्य में स्पष्ट सकारात्मक कारक पाया गया. इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर ने कहा, “हमारे नतीजों से पता चलता है कि वीडियो गेम आवश्यक रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए खराब नहीं है. बल्कि कई अन्य मनोवैज्ञानिक कारक होते हैं जो लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं.

वास्तव में, गेम खेलना लोगों के मानसिक स्वास्थ्य की गतिविधि को सकारात्मक तरीके से जोड़ता है.” हालांकि, रिपोर्ट की अभी समीक्षा नहीं की गई है. लेकिन बताया गया है कि गेम खेलने से मिलनेवाला आनंद का लेवल गेम खेलने में बिताए गए समय की तुलना में स्वास्थ्य के लिए ज्यादा अहम हो सकता है.

Check Also

इस एक चीज का करें छिड़काव सांपों को अपने घर से रखें दूर,सांप जीवन मे कभी घर में..

दोस्तों सांप एक ऐसा जीव है जिसका डर बच्चों से लेकर बड़ो तक को होता ...