Home / वायरल न्यूज़ / विश्व के इस गांव में रहती है सिर्फ एक महिला, जानिये क्यों ?

विश्व के इस गांव में रहती है सिर्फ एक महिला, जानिये क्यों ?

सामान्य रूप से एक छोटे गांव में भी कम से कम 50 से 100 व्यक्ति रहते हैं. किन्तु विश्व में एक ऐसा भी गांव है, जहां की आबादी जानकर आप चौंक जाएंगे. इस गांव में सिर्फ एक महिला ही रहती है, तथा वो बहुत वृद्ध भी है. यह महिला बहुत वर्षो से एक गांव में अकेले रह रही है. आज हम आपको इस गांव और महिला से जुड़ी रोचक स्टोरी बताएंगे. इस गांव का नाम है मोनोवी, जो अमेरिका के नेब्रास्का प्रदेश में है.

वही वर्ष 2010 में हुई जनगणना के अनुसार, यहां केवल एक वृद्ध महिला रहती है, जिसका नाम एल्सी आइलर है. इस वक़्त उनकी उम्र लगभग 86 वर्ष है. वहीं यहां की बारटेंडर से लेकर लाइब्रेरियन तथा मेयर सबकुछ हैं. एल्सी आइलर वर्ष 2004 से अकेली ही इस गांव में रह रही हैं. लगभग 54 हेक्टेयर में फैला मोनोवी गांव पूर्व में आबाद हुआ करता था. एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 1930 तक यहां 123 व्यक्ति रहते थे, किन्तु उसके पश्चात् आहिस्ता-आहिस्ता आबादी घटनी आरम्भ हो गई.

साथ ही 1980 तक इस गांव में केवल 18 व्यक्ति ही बच गए. उसके पश्चात् वर्ष 2000 तक केवल यहां दो व्यक्ति बचे, एल्सी आइलर तथा उनके पति रूडी आइलर. 2004 में रूडी आइलर की भी मृत्यु हो गई, जिसके पश्चात् एल्सी अकेली ही अब यहां रह गई हैं. 86 साल की एल्सी गांव में ही एक बार चलाती हैं, जहां अमेरिका के अन्य प्रदेशो के अतिरिक्त दूसरे देशों से भी व्यक्ति आते हैं. प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए विशेष रूप से गर्मियों के दिनों में इस गांव में व्यक्ति आकर ठहरते हैं. इसी के साथ इस गांव में कोई नहीं रहता है.

Check Also

Whale ने मुंह से उगला ऐसा खजाना, बदल गई इस शख्स की किस्मत, रातोंरात बना करोड़पति

बैंकॉक: थाईलैंड में व्हेल की उल्टी (Whale Vomit) ने एक शख्स की किस्मत पलट दी है. ...