Home / हेल्थ-फिटनेस / विदेश तक महक है इन हिंदुस्तानी व्यंजनों की…

विदेश तक महक है इन हिंदुस्तानी व्यंजनों की…

भारत अपने खान-पान के लिए बहुत ही लोकप्रिय है. यहाँ हर राज्य में के लोगों का अपना अलग-अलग खान-पान है. आक इस लेख में हम आपको भारत के लोकप्रिय व्यंजन के बारे में बताने जा रहे हैं.

मक्के दी रोटी और सरसों का साग(पंजाब)भारत के लोकप्रिय व्यंजन  में से पहले शुरुआत करते हैं पंजाब से, भारत के उत्तरी राज्य पंजाब की अपनी उल्लेखनीय स्थानीय भोजन है, जो पूरे देश भर बड़े चाव और स्वाद से खाया जाता है. मक्के की रोटी और सरसों का साग, पंजाब का एक ऐसा व्यंजन है जिसे हर मौके पर वहां के लोग खाना पसंद करते हैं.
मक्के की रोटी को सूखे मकई के आटे से बनाया जाता है और साग का तो नाम ही है सरसों का साग तो यह बात बताने की जरुरत नहीं है कि यह कैसे तैयार किया जाता होगा. फिर भी हम आपको बतादें कि इसका निर्माण ताजे सरसों के पत्ते जिसे सरसों साग कहते हैं उससे किया जाता है.

मक्के दी रोटी और सरसों का साग(पंजाब)

ढोकला (गुजरात): ढोकला एक प्रकार का गुजराती व्यंजन है. गुजरातीयों के बीच यह व्यंजन उनके परंपरागत व्यंजन के तौरपर लोकप्रिय है, इसका अलग सा स्वाद लोगों के डील में इस कदर उतरता है कि जो भी इंसान इसे एक बार खाता है वो इसे दूसरी बार जरुर खाना चाहता है. ढोकला गुजरात का एक प्रसिद्ध नाश्ता है. इसे पूरे देश में एक बेहतर नाश्ता के रूप में पसंद किया जाता है. इसके अलावा गुजरात में और भी कई सारे व्यंजान हैं जिसे लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं.

ढोकला (गुजरात)

वड़ा-पाव(महाराष्ट्र): महारष्ट्र के लोग इतने व्यस्त होते हैं कि उनके पास किसी भी काम के लिए ज्यादा वक्त नहीं होता है. इसी लिए वो हर काम चलते फिरते कर लेना चाहते हैं. अगर हम खान-पान की बात करें तो महारष्ट्र में वड़ा-पाव बेहद ही लोकप्रिय है. और इसके पीछे का कारण यही है कि इसे कहीं भी और कभी भी खाया जा सकता है. इस व्यंजन में आलू और बेसन से बने वड़ा का इस्तेमाल किया जाता है और सूखे बन(पाव) के साथ खाया जाता है. कई जगहों पर इसके साथ सुखी लाल मिर्च को भी खाया जाता है. वैसे तो महाराष्ट्र में इसके अलावा और भी बहुत कुछ है खाने को लेकिन भारत के लोकप्रिय व्यंजन  इसका अपना एक अलग महत्त्व है.

वड़ा-पाव(महाराष्ट्र)

लिट्टी-चोखा(बिहार): बिहार की बात हो और जुबान पर लिट्टी चोखा का नाम ना आए? ऐसा तो कभी हो ही नहीं सकता है. बिहार एक ऐसा राज्य है जहाँ के लोग देश के सारे राज्यों में फैले हुए हैं. सारे राज्यों में ही क्यों बिहार के लोग तो भारत के बाहार भी एक अच्छी संख्या में मौजूद हैं. यही कारण है कि लिट्टी-चोखा पूरी दुनिया में उतना ही प्रसिद्द है जितना कि बिहार में. लिट्टी को आटा और चने के सत्तू(भुने हुए चने का पाउडर) से तैयार किया जाता है. वहीँ चोखा को आलू और कुछ हरी सब्जियों के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है. कुछ लोग इसके साथ मिट्ठी चटनी को भी खाना पसंद करते हैं. लिट्टी को तेल में छान कर कोयले पर सेक कर और तवे पर पका कर भी खाया जा सकता है.भारत के लोकप्रिय व्यंजन में लिट्टी चोखा शीर्ष पर है.

लिट्टी-चोखा(बिहार)

दाल बाटी चूरमा(राजस्थान): राजस्थान में केवल रेगिस्तान और पुराने महलें ही प्रसिद्द नहीं हैं बल्कि यहाँ के खान पान में भी ऐसी कई सारी चीजें शामिल है जो राजस्थान के महत्त्व को बढ़ाती है. यहाँ के भोजन में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है दाल बाटी चूरमा. बाटी को केवल आंटे से तैयार किया जाता है. या देखने में बिलकुल ही लिट्टी के तरह होता है. दाल को एक विशेष तरह के विधि से तैयार किया जाता है. इसके साथ खाने वाले दाल में तड़का भी एक विशेष तरीके से ही लगाया जाता है. देश-विदेश से राजस्थान आए लोग इस व्यंजन का लुफ्त बड़े ही अजे से लेते हैं. साथ ही इसका बखान अपने देश में जा कर भी करते हैं.

दाल बाटी चूरमा(राजस्थान)

दोई माछ (पश्चिम बंगाल):  एक बात तो पूरी दुनिया जानती है कि भारत के लोकप्रिय व्यंजन बंगाल का विशेष महत्व है. जो लोग मिठाई और मछली के शौक़ीन हैं उनके लिए बंगाल एक बेहतर जगह है. यहाँ दो चीजें बहुत ही लोकप्रिय है एक रोसोगुल्ला और मछली. यहाँ कई तरह के मछली पाए जाते हैं और यहाँ के लोग इन्हें बड़े ही चाव से खाते हैं. इन मछलियों को लोग तरह-तरह की विधि से बनाते हैं. लेकिन यहाँ खाया और बनाया जाने वाला दोई माछ इन मछलियों की श्रेणियों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. बंगाल के लोग मिट्ठी दही को भी खूब पसंद करते हैं. यही कारण है कि यहाँ कई तरह के मीठी दही भी लोगों को खूब पसंद आता है.

दोई माछ (पश्चिम बंगाल)

बिरयानी(आंध्रप्रदेश): आँध्रप्रदेश एक ऐसा राज्य है जहाँ पुरे देश जबसे ज्यादा बिरयानी को पसंद किया जाता है. इतना ही नहीं यहाँ कई तरह के बिरयानी बनाये भी जाते हैं. चाहे आपको वेज बिरयानी खाना हो या नॉन-वेज यहाँ आपको हर तरह के बिरयानी का स्वाद चकने को मिलेगा. आँध्रप्रदेश स्थित हैदराबाद की बिरयानी पूरे देश में बहुत ही लोकप्रिय है. देश भर के किसी भी बिरयानी शॉप पर जा कर हैदराबादी बिरयानी के स्वाद को चक्खा जा सकता है. वैसे तो बिरयानी के बारे में एक बात सभी जानते होंगे कि यह कैसे बनता है, लेकिन फिर भी हम आपको बता दें कि बिरयानी चावल और कई तरह के मांस से तैयार किया जाता है. कुछ शेफ एग और पनीर बिरयानी भी बनाते हैं.

बिरयानी(आंध्रप्रदेश)

डोसा (तमिलनाडु): पूरे देश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा पसंद किया जाने व्यंजन डोसा जिसकी उत्पत्ति तमिलनाडु से हुई है. कहते हैं चावाल की ज्यादा उपज वाले क्षेत्र में लोग ज्यादा टार चावल से बने व्यंजनों का ही सेवन करते हैं. लेकिन कभी किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि चावल से तैयार किया गया डोसा पूरे देश में लोगों को इतना पसंद आने लगेगा. डोसा चावल से तैयार किया जाता है. मसाला डोसा में आलू और प्याज के मसाले को डाला जाता है. इसके अलावा अगर हम अन्य व्यंजनों की बात करें तो तमिलनाडु में इडली, रसम,उत्पम्म इत्यादि बहुत ही प्रसिद्द व्यंजन है. डोसा को सांबर और चटनी के साथ परोसा जाता है.

डोसा (तमिलनाडु)

प्रॉन फिश (गोवा): अगर आप गोवा गए और आपने प्रॉन फिश नहीं खाया तो आपने कुछ नहीं खाया. प्रॉन एक तरह का समुद्री आहार है. इसे ड्राई और ग्रेवी दोनों ही तरह से खाया जाता है. कहते हैं समुद्र के किनारे बैठकर अगर आपने प्रॉन फिश का सेवन नहीं किया तो कुछ नहीं किया. कई बार लोग अपने ड्रिंक के साथ इस आहार को खाना बहुत ही पसंद करते हैं. गोवा के लोग वहां स्थाई तौर पर शराब का निर्माण करते हैं. जिसे वहां के लोग फेनी कहते हैं. फेनी एक प्रकार का सामान्य पेय है लेकिन यह जैसे-जैसे पुराना होता है वैसे-वैसे इसका शुरुर बढ़ता ही चला जाता है.

प्रॉन फिश (गोवा)

घेवर(हरियाणा): हरियाणा में लोग खड़ी बोली बोलते हैं. अगर कोई दूसरे राज्य का व्यक्ति राजस्थान के किसी इंसान से बात करे तो उसे प्रतीत होगा कि हरियाण के लोगों की बोलचाल बहुत ही कड़वी है लेकिन ऐसी बात नहीं है यही वहां की मिठास है. इस बात को वहां की विशेष स्वीट डिश घेवर को खाकर समझा जा सकता है. घेवर को एक विशेष प्रकार के दाल और चीनी से तैयार किया जाता है. इस डिश को विशेषतौर पर व्रत त्योहार के दौरान भी खाया जाता है. हरियाणा में दूध दही का भी खूब उत्पाद होता है. इसीलिए यहाँ के लोग दूध दही से बने अहारों को भी खूब पसंद करते हैं.

घेवर(हरियाणा)

भारत के लोकप्रिय व्यंजन पूरी दुनिया में प्रसिद्द है. लेकिन भारत में आकर इन्हें खाने का मजा कुछ और ही है.

Check Also

ज्यादा पानी पीने के होते है कई फायदे ! मिलती है लम्बी उम्र!

ज्यादा पानी पीने के फायदे –  हमारे शरीर का 60-65 प्रतिशत भाग पानी से बना है. ...