Home / हेल्थ-फिटनेस / वर्क फ्रॉम होम करने वालों के लिए अलर्ट, कभी भी लैपटॉप और फोन पर ना करें ये काम

वर्क फ्रॉम होम करने वालों के लिए अलर्ट, कभी भी लैपटॉप और फोन पर ना करें ये काम

कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है और बढ़ते केस की वजह से डर भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में जितना हो सके, घर में रहना ही सुरक्षित है. कई शहरों में हुए लॉकडाउन की वजह से अब लोगों ने वर्क फ्रॉम होम करना शुरू कर दिया है. कई कंपनियों ने पहले से ही वर्क फ्रॉम होम जारी रखा है तो कई कंपनियों ने फिर से अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है. लेकिन वर्क फ्रॉम होम काम कर रहे कर्मचारियों के साथ अब ऑनलाइन धोखादड़ी के केस भी सामने आ रहे हैं.

ऐसे में जो लोग वर्क फ्रॉम होम काम कर रहे हैं, उन लोगों को अपने काम के साथ कई बातों का ध्यान रखना आवश्यक है. दरअसल, आपकी जरा सी चूक आपके निजी डेटा और आपके बैंक अकाउंट पर असर डाल सकती है. इससे बैंक से पैसे गायब भी हो सकते हैं.

ऐसे में गृह मंत्रालय की ओर से चलाए जा रहे साइबर सिक्योरिटी और साइबर सेफ्टी अवेयरनेस ट्विटर हैंडल ‘साइबर दोस्त’ पर इसे लेकर एक अलर्ट जारी किया गया है. इस अलर्ट में बताया गया है कि वर्क फ्रॉम के दौरान कर्मचारियों को किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

 साइबर दोस्त की ओर से किए गए ट्ववीट में तीन चीजों का ध्यान रखने के लिए कहा गया है. इसमे एक पॉइंट उन लोगों के लिए हैं, जो वीडियो कॉल के जरिए मीटिंग कर रहे हैं.

ऐसे में कहा गया है कि वीडियो कॉल, वीडियो कॉन्फ्रेसिंग आदि के लिए ट्रस्टेड ऐप्लीकेशन का ही इस्तेमाल करें. इसके साथ ही कंपनी की ओर से अप्रूव किए गए सॉफ्टवेयर या ऐप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हुए वीडियो कॉल करें.

 दूसरे पॉइंट में साइबर दोस्त ने फ्री वाई-फाई को लेकर चेताया है. इसमें कहा गया है कि कर्मचारियों को ओपन या फ्री वाई-फाई नेटवर्क से बचना चाहिए. इसके अलावा अपने होम वाई-फाई का डिफॉल्ट पासवर्ड चेंज कर दें और जितने भी एडमिन पासवर्ड होते हैं उन्हें भी बदल दें.

 तीसरे पॉइंट में बताया गया है कि सभी डिवाइस और ऑनलाइन अकाउंट के पासवर्ड स्ट्रॉन्ग रखें. ऐसे में आप साइबर क्राइम से बच सकते हैं.

इससे पहले साइबर दोस्त ने कई मुद्दों पर लोगों को अलर्ट किया है. हाल ही में बताया गया था कि साइबर अपराधी किसी खूबसूरत लड़की या सुंदर लड़के के रूप में वीडियो कॉल कर सकते हैं.

इसके बाद साइबर अपराधी इस वीडियो चैट को रिकॉर्ड करके आपको ब्लैकमैल किया जा सकता है. ध्यान रखें कि किसी भी अनजान वीडियो कॉल का जवाब ना दें, अपने जानकार से ही वीडियो कॉल के माध्यम से बात करें.

Check Also

कोरोना काल में इन चीजों से तुरंत बना लें दूरी, नहीं तो इम्यूनिटी हो जाएगी कमजोर

यदि अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखना है तो अच्छा खान-पान करना आवश्यक है। यदि आप ...