Home / हेल्थ-फिटनेस / वजन कम करने के साथ जानिए एप्पल साइडर विनेगर के और कई अचूक फायदे !

वजन कम करने के साथ जानिए एप्पल साइडर विनेगर के और कई अचूक फायदे !

लोग अपनी डाइट को लेकर तरह-तरह के प्रयोग करतें रहते हैं। कई प्रकार के सुपर फ़ूड्स उपलब्ध हैं, जिन्हें लोग खूब प्रयोग में लाते हैं। ऐसा ही एक सुपर फूड है सेब का सिरका। आमतौर पर इसका उपयोग स्किन टोनर के रूप में किया जाता है, लेकिन इसके कई फायदे भी है-

1. गुड बैक्टेरिया का स्त्रोत – जब हमें यह महसूस होता है की वजन कम करने के लिये शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने की जरूरत है तो आप सुबह अपने दिन की शुरुआत इससे कर सकते हैं। ब्रेकफास्ट से पहले इसे लेना ठीक रहता है। इससे शरीर के मेटाबॉलिज़्म में परिवर्तन महसूस होगा। साथ ही यह शरीर में गुड बैक्टेरिया को पैदा करता है, जो की पीएच बैलेंस के लिये ठीक है।

2. ग्लूकोज़ स्तर रहता है संयमित – आज हम संतुलित आहार के स्थान पर दूसरे पैकिंग और प्रोसेस्ड फूड को तवज्जों दें रहे हैं। शरीर को ग्लूकोज़ के स्तर को संयमित रखने में थकान सी महसूस होने लगती हैं। एप्पल साइडर वीनेगर की सहायता से ग्लूकोज़ के प्रोडक्शन को संतुलित किया जा सकता है। साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल के बढ़े होने की स्थिति में यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता। 

3. पाचन तंत्र के लिये फायदेमंद – यह अम्लीय अर्थात एसिडिक नेचर का होता है। यह उन लोगों के लिये फायदेमंद है जिन्हें फूड डाईजेशन में मुश्किल होती है। यह पेट में बन रहे अम्लों को संतुलन में रखता है।

4. भूख में कमी आना – इसका सेवन करने से पेट भरा हुआ महसूस होता है। इस स्थिति में कोई भी व्यक्ति औसत से कम खाना खाता है जो की वजन घटाने में काफी फायदेमंद है। कुल मिलाकर देखा जाये तो यह पाचन तंत्र के लिये काफी अच्छा है।

लेकिन कुछ बातों पर गौर करना जरूरी हैं –

(1). इसे हमेशा खाली पेट ही सेवन करें।

(2). इसकी सांद्रता कम करके अर्थात डाईल्यूट करके ही लें।

(3). इसकी अधिक मात्रा नुकसानदायक भी हो सकती है।

Check Also

तांबे के ग्लास में पानी पीने के लाभ जान लें!

मानव शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। सभी को बनाए रखने के ...