Home / हेल्थ-फिटनेस / वजन कम करती है इलायची, और भी है ढेरों फायदे अगर इस तरह से खाएंगे

वजन कम करती है इलायची, और भी है ढेरों फायदे अगर इस तरह से खाएंगे

किसी भी स्‍वीट डिश का स्‍वाद बढ़ाना है, इसे एक खास खुशबू देनी है तो सबसे पहले याद आती है इलायची । इलायची को नैचुरल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी हर कोई इस्‍तेमाल करता है, लेकिन इसकी खुशबू से भी ज्‍यादा अच्‍छे इसके फायदे हैं । पथरी, गले की प्रॉब्‍लम, गैस की समस्‍या, पाइल्‍स, टीबी, मूत्र विकार आदि में गुणकारी होती है । आगे जानिए इलायची आपको किन परेशानियों में राहत पहुंचाती है ।

वजन कम
इलायची मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है । ये बॉडी फैट को बर्न करने में भी मददगार है। आप इसे अपनी सुबह की चाय में प्रयोग करें । आप इसकी दो से तीन फली लेकर चबा सकते हैं । वजन कम करने में यह आपकी काफी मदद कर सकती है । आप इलायची का चूर्ण बनाकर भी प्रयोग में ला सकते हैं । ये बहुत लाभदायक है । आगे जानिए इलायची के कुछ और फायदे ।

पेट की प्रॉब्‍लम
पेट की परेशानी से रोजाना जूझते हैं तो आप रोजाना इलायची खाना शुरू करें । पेट संबंधी रोग धीरे-धीरे कर कम होने लगेंगे और आपको रोजाना इन प्रॉब्‍लम्‍स से दो-चार नहीं होना पड़ेगा । पेट में प्रॉब्‍लम हो तो उसका असर आपके बालों पर भी पड़ता है, बाल झड़ने लगते हैं और बेजान हो जाते हैं । एक इलायची गुनगुने पानी के साथ खाने से आपके उदर रोग में आपको आराम मिलेगा ।

मुहांसों से मुक्ति
अगर आप मुहांसों से परेशान है तो रोज रात को सोने से पहले इलायची खाना शुरू कर दें । ये आपके मुंह को फ्रेश तो रखेगी ही साथ ही आपको मुहांसों से भी मुक्ति देगी । त्‍वचा संबंधी कई रोगों में इलायची आपके लिए रामबाण है । सोने से पहले अगर आप रोजाना एक इलायची खाते हैं तो ये आपकी स्किन को फलॅालेस बनाती है, त्‍वचा को चमकदार और शानदार बनाती है ।

भरपूर नींद
जिंदगी में हेल्‍दी रहने का एक ही फंडा है भरपूर नींद । लेकिन कई लोगों के लिए नींद बड़ी मुसीबत बनी रहती है । दिनभर के तनाव में रातें ऐसी काली होती हैं कि चैन और सुकून कोसों दूर हो जाता है । सोने के लिए कई तरह की दवाईयां तक लोग खाते हैं, लेकिन नींद मानों रूठ कर बैठी होती है । अगर आप भी नींद की ऐसी ही समस्‍या से जूझ रहे हैं तो इलायची खाना शुरू कर दीजिए । सोने से पहले खाएंगे तो सबसे बढि़या । आपकी खर्राटे की समस्‍या भी दूर हो जाएगी ।

तनाव दूर होता है
रोजाना इलायची का काढ़ा पीने से तनाव दूर होता है । मानसिक रूप से उलझन महसूस कर रहे हों तो इलायची का काढ़ा बना लें । इसका काढ़ा बनाने के लिए आपको एक गिलास पानी में 4 से 5 इलायची डालनी है और इसका काढ़ा बनाने के लिए इलायची पाउडर को पानी में उबालें । अब इस काढ़े में थोड़ा सा शहद मिलाएं और पी जाएं । तीन से चार बार इस काढ़े का सेवन करने से ही आपका तनाव दूर रहेगा ।

ताकत बढ़ाती है
इलायची का पाउडर रोज सुबह-शाम दूध में मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है । इसे रोजाना आहार का हिस्‍सा बना लिया जाए तो आपका वजन बढ़ने लगेगा । इलायची पाउडर का प्रयोग घर में चाय बनाने में, या कुछ मीठा बने तो उसमें जरूर करें । ये आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत ही अचछी मानी जाती है । इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ पाए जाते हैं । , जो खून को साफ करके रक्तचाप को ठीक रखता है।

Check Also

Heat Rash Remedies: गर्मियों में घमौरियों या खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं कुछ Gharelu Nuskhe

नई दिल्ली: Heat Rash Remedies: गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है. इस मौसम में घमौरियों ...