Home / हेल्थ-फिटनेस / लड़कियों के लिए कुदरत का वरदान है मेथी, जानिए !

लड़कियों के लिए कुदरत का वरदान है मेथी, जानिए !

आजकल सर्दियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में मेथी की सब्जी हर किसी को खाने में पसंद होती है। वैसे भी मेथी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। मगर क्या आप जानते हैं कि मेथी आपको खूबसूरत भी बना सकती है। जी हां, मेथी के पत्तों में कई तरह के सौंदर्यवर्धक गुण भी मौजूद हैं, जो आपके त्वचा संबंधी हर समस्या को आसानी से दूर करते हैं और त्वचा में निखार लाते हैं।

## वर्षों से हमारे भारतीय समाज में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का प्रयोग किया जा रहा है, जो हमारी सेहत के लिए उपयोगी होती है। उनमें से एक मेथी भी है, जी हां मेथी का प्रयोग लगभग हर भारतीय रसोई में व्‍यापक रूप से विभिन्‍न बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य उद्देश्‍यों के लिए किया जाता है। इसलिए अगर मेथी को बहुउद्देशीय मसाला कहा जाएं तो कुछ गलत ना होगा। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पहुंचाने वाली मेथी का उपयोग आपके सौंदर्य भी भी चार-चांद लगा सकता है। यहां मेथी के सुंदरता से जुड़े लाभ और उनके इस्‍तेमाल के तरीकों की लिस्‍ट दी गई है जिन्‍हें आप बेजिझक अजमा सकते हैं।

# मेथी के बीज कील-मुहांसों को रोकने और इसका इलाज करने में काफी प्रभावी है। मेथी त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करती है। जिससे त्‍वचा पर मुंहासें नहीं होते। मुहांसों पर काबू पाने के अलावा मुहांसों और जलने के निशान को दूर करने में भी मेथी मददगार होती है। मेथी का फेस पैक बनाने के लिए मेथी बीज का पेस्ट तैयार करें और इसमें शहद मिला लें। रात को सोने से पहले इसे आप अपने मुहांसे पर लगा लें और सुबह इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। कुछ दिन इस उपाय को करने के बाद आपके मुहांसे और दाग दोनों गायब हो जायेगें।

# मेथी के बीज चेहरे की गंभीर समस्याओं जैसे झुर्रियों, काले धब्बे, फाइन लाइन और इंफेक्‍शन आदि से हमारी त्‍वचा की रक्षा करते हैं और पहले से उत्पन्न समस्याओं का दूर करने में भी सक्षम है। मेथी में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट त्वचा की टोन और त्वचा में गलो लाने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप मेथी बीज, मेथी युक्त पानी, बेसन और दही का प्रयोग कर फेसपैक तैयार कर लें उसके बाद तैयार फेसपैक से त्वचा का एक्स्फोलिएट करें। इस उपाय से आपकी त्‍वचा में धीरे-धीरे निखार आने लगेगा।

Check Also

खट्टी-ठंडी चीजे खाने से बढ़ता जोड़ों का दर्द, नमक सेंक करें

सवाल:लॉकडाउन के बाद से सिर में दर्द रहता है। तनाव भी ज्यादा महसूस कर रहा ...