Home / हेल्थ-फिटनेस / लाइफस्टाइल : समय की कमी बढ़ा रहा है रिलेशनशिप डिप्रेशन तो यह टिप्स आजमाएं

लाइफस्टाइल : समय की कमी बढ़ा रहा है रिलेशनशिप डिप्रेशन तो यह टिप्स आजमाएं

एक सफल रिश्ते के लिए, कपल्स का एक दूसरे को उचित समय देना महत्वपूर्ण है। यदि यह संभव नहीं है, तो कम से कम कुछ क्‍वालिटी टाइम एक साथ बिताएं। लेकिन आज की व्यस्त जिंदगी लोगों को इतना रिजर्व कर चुकी है कि कपल्स एक—दूसरे के लिए ही समय नहीं निकाल पाते। फलत: दोनों के बीच में दूरियां घर करने लगती हैं। ये बढ़ती दूरियां कभी—कभी तो रिश्ते को खात्में की कगार पर लाकर खड़ा कर देती हैं। जिस कारण लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं।

Depression symptoms - अवसाद के लक्षण, how to deal with depression

रिलेशनशिप डिप्रेशन का असर व्‍यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य दोनों पर पड़ता है। ऐसे में व्‍यक्ति भावनात्‍मक रूप से असुरक्षित महसूस करता है और वहीं कुछ लोग तनाव, उदासीनता और अकेलेपन का भी शिकार होते हैं। ऐसी स्थिति अभी के समय में सबसे ज्यादा करियर सवारने में लगे युवाओं में देखने को मिलती है। ​तो ऐसे में जरूरी है कि आप एक-दूसरे को समझें और कुछ क्वालिटी टाइम साथ में जरूर बिताएं। इस आर्टिकल जरिए हम आपको कुछ ऐसी ही बाते बताने जा रहें हैं जिससे आप अवसाद में जाने से खुद को बचा सकते हैं।

ऐसे संभालें अपने बिखरते रिश्ते को


यदि कपल्‍स के बीच समस्‍याओं का हल नहीं हो पा रहा है या आप चीजों को संभालने में असमर्थ हो रहे हैं, तो इसके लिए आप किसी करीबी दोस्‍त, परिवारजन या अन्‍य से परामर्श ले सकते हैं। यह जरूरी है कि आप किसी भी रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए, रिश्ते के महत्व को समझें और उस महत्व को स्थिर रखें। कभी भी किसी समस्‍या को बड़ा बनाएं कोशिश करें कि आप बातचीत से चीजों को हल करें। रिश्तों में संवाद होना जरूरी है, क्‍योंकि इसी से आपकी सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है।

stress in relationship with partner cause these 5 diseases - पार्टनर के साथ रिश्तों में हो तनाव तो जकड़ सकती हैं आपको ये 5 बीमारियां - News Nation

जब आप किसी रिश्‍ते में होते हैं, तो वहां आपको अपनी ईगो यानि अंहकार को पीछे छोड़ना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कई बार रिश्‍तों में दरार की वजह आपका अंहकार ही होता है। आप कोशिश करें कि अपने व्‍यवहार को थोड़ा सा लचीला बनाएं। किसी भी सफल रिश्‍ते में, सभी रिश्‍तों को महत्‍व देना जरूरी है। इसके अलावा, यदि आप रिलेशनशिप डिप्रेशन से गुजर रहे हैं, तो आप कोशिश करें कि दोस्त बनाएं और उनके साथ अपने सुख और दुख को साझा करना सीखें। ऐसा करने से आपका तनाव कम होगा। उन अच्‍छे और मीठे पलों को याद करें, जिनसे आपको खुशी मिलती है। जैसे दोस्‍तों के साथ हंसी मजाक या कोई यादगार पार्टी।

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...