लंच के बाद ऐसे करें घी के साथ गुड़ का सेवन, नहीं पड़ेंगे कभी भी बीमार

गुड़ का सेवन

अधिकतर लोगों को खाना खाने के बाद कुछ ना कुछ मीठा खाने की आदत होती हैं और विभिन्न तरह की मिठाईयों का आनन्द लेते हैं। वहीं आपने बुजुर्गो को देखा होगा कि मिठाईयों के बदले थोड़ा सा गुड़ या फिर गुड़ के साथ घी खाना ज्यादा पसंद करते हैं। आपने इस बात को कभी सोचा कि आखिर वह ऐसा क्यों करते हैं। आपको बता दें कि यह दोनों ही चीज सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इससे पाचन तंत्र ठीक रहने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। जानिए इसके फायदों के बारे में।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर अधिकतर हेल्थ को  लेकर कुछ ना कुछ शेयर करती रहती है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में घी और गुड़ को लेकर भी एक आयुर्वेदिक उपाय के बारे में शेयर किया था।

रुजुता दिवेकर के अनुसार, गुड़ और घी का शक्तिशाली संयोजन भोजन के बाद के मीठा खाने की क्रेविंग से निपटने का एक प्रभावी तरीका है। उन्होंने लिखा कि आयरन और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर, यह कॉम्बो न केवल दांतों को मीठा करता है बल्कि हार्मोन और इम्यूनिटी को बैलेंस करने में मदद कर सकता है।

गुड़ और घी में पाएं जाने वाले तत्व

गुड़ रिफाइंड चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है। इसमें पोषक तत्व होते हैं और यह ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है जैसा कि चीनी युक्त उत्पादों के सेवन के बाद देखा गया है। गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी और विटामिन सी जैसे विटामिन होते हैं। दूसरी ओर, घी विभिन्न प्रकार के विटामिन और फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है। यह विटामिन ए, ई, और डी के अलावा विटामिन के भी होता है जो कैल्शियम को हड्डियों में अवशोषित करने में मदद करता है।

लंच के बाद गुड़ और घी खाने के फायदे

  1. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है।
  2. शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकालने में मदद करता है
  3. खून को साफ करने में मदद करता है
  4. पाचन तंत्र को फिट रखता है
  5. क्रेविंग से निजात दिलाने में करे मदद।
  6. शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। जिससे आपको आने वाले समय में एनीमिया की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  7. हार्मोंस को असंतुलन की समस्या को कंट्रोल करता है।
  8. यह आपके मूड को अच्छा रखने में मदद करता है।
  9. सेहत के साथ-साथ बालों और स्किन को भी हेल्दी रखता है।

गुड़ और घी का कैसे करें सेवन
रुजुता ने पोस्ट पर बताया कि एक चम्मच घी में थोड़ा सा गुड़ मिला कर सेवन करे। आप चाहे तो डिनर के बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Related Posts