Home / हेल्थ-फिटनेस /  रोज एक मुट्ठी ड्राइफूट्स खाने से कैंसर रहेगा दूर

 रोज एक मुट्ठी ड्राइफूट्स खाने से कैंसर रहेगा दूर

स्वस्थ शरीर और तेज दिमाग पाने के लिए आपको रोज एक मुट्ठी मेवा( Dry Fruits) जरूर खाने चाहिए. कुछ लोग मानते हैं कि मेवों में ज्यादा मात्रा में वसा होती है इसलिए इन्हें ज्यादा खाने से नुकसान हो सकता है. लेकिन आपको बता दें कि ड्राइफ्रूट्स में पाई जाने वाली वसा बिल्कुल भी हानिकारक नहीं होती है. ड्राइफूट्स खाने से आपके शरीर से बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. हार्ट के मरीजों के लिए भी मेवा बहुत फायदेमंद हैं. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज एक मुट्ठी बादाम आपको पतला बना सकते हैं. इसके अलावा कोरोना काल (Corona) में इम्यूनिटी (Immunity Boost) बढ़ाने का काम करते हैं ड्राइफ्रूट्स. अगर आप दिन में एक मुट्ठी मेवा खा लेते हैं तो आपको पूरे दिन अतिरिक्त कैलोरी लेने की जरूरत नहीं पड़ती. ड्राइफ्रूट्स खाने से मूड अच्छा रहता है और आप फ्रेश फील करते हैं. जानते हैं कौन से रोग में फायदेमंद हैं ड्राइफ्रूट्स

हार्ट की बीमारियों से बचाते हैं- रोज एक मुट्ठी मेवा खाने से आप हार्ट की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. रिसर्च में खुलासा हुआ है कि रोज बादाम खाने वाले लोगों में धूम्रपान की लत कम होती है. ऐसे लोग ज्यादा फल और सब्जियां खाते हैं और फिजिकली एक्टिव रहते हैं. एक स्टडी में कहा गया है कि ड्राइ फ्रूट्स खाने से हृदय रोगों में 29 फीसदी और कैंसर में 11 प्रतिशत की कमी देखी गई है.

कैंसर को दूर रखते हैं- सूखे मेवों में प्रोटीन, वसा, फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जिससे दिल और सांस संबंधी बीमारियां दूर हो जाती गैं. जो लोग पूरे सप्ताह सूखे मेवे खाते हैं उनमें कैंसर और हार्ट की बीमारियों से मौत का खतरा 7 प्रतिशत कम हो जाता है.

दिमाग मजबूत और याददाश्त अच्छी होगी- ड्राइ फ्रूट्स खाने से हैप्पी हार्मोंस रिलीज होते हैं जिससे आप खुश रहते हैं. मेवा में ओमेगा-थ्री फैटी एसिड जैसे कई तत्व होते हैं जो दिमाग को दुरुस्त रखते हैं. आपको पूरे साल अपनी डाइट में सूखे मेवों को जरूर शामिल करना चाहिए.

Check Also

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें शुगर लेवल को कंट्रोल, इन चीजों पर रखें पाबंदी

आजकल इंसान पैसे कमाने के पीछे इतना पागल हो चूका है कि वह सेहत को ...