Home / हेल्थ-फिटनेस / रोजाना दही का गुड़ के साथ इस समय करें सेवन, Immunity बढ़ाने के साथ मिलेंगे लाजवाब फायदे!

रोजाना दही का गुड़ के साथ इस समय करें सेवन, Immunity बढ़ाने के साथ मिलेंगे लाजवाब फायदे!

नई दिल्ली: गर्मियों में दही बेहद फायदेमंद चीज है. इसका सेवन आप खाने के साथ कर सकते हैं. इसे खाने से पाचन तंत्र तो ठीक रहता ही है साथ ही पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने में भी लाभकारी है. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. वहीं आमतौर पर गुड़ का सेवन दूध के साथ करते हैं, लेकिन दही के साथ इसका सेवन करने के भी बेहतरीन फायदे मिलते हैं.

ऐसे करें दही का सेवन
आप दही और गुड़ को खाने के बाद खा सकते हैं. इस समय दही का सेवन बेहद लाभदायक माना जाता है. इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियों से बचाता है. ध्यान रहे कि दही का सेवन रात में नहीं करना चाहिए. इससे शरीर को हानि पहुंचती है.

इम्यून सिस्टम करता है मजबूत
कई लोगों को इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. दही इसे दुरुस्त करने में बेहद कारगर है. इसमें पाए जाने वाले तत्व प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करते हैं.  दही एनर्जी का भी एक अच्छा स्रोत है इसमें पाए जाने वाले साथ ही यह अनिंद्रा की समस्या को दूर भगाने में भी फायदेमंद है.

ब्लड प्रेशर का खतरा होता है कम
दही दिल से जुड़ी बीमारियों के बचाव में भी बेहद महत्वपूर्ण है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है.

डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा
दही त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं. दही के इस्तेमाल से डैड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके लिए आप बालों में करीब 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद धुलने बाल सिल्की होते हैं साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है.

दांतों और हड्डियां होंगी मजबूत
फायदे के मामले में दही दूध जितना ही असरदार है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से दांत और हड्डियां दोनों मजबूत होते हैं.

कब्ज से मिलेगा छुटकारा
दही और गुड़ का सेवन पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करते हैं. इससे कब्ज, डायरिया, एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

वजन कम करने में मददगार
अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दही और गुड़ का सेवन करें. इसके सेवन से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

Check Also

Corona के कारण बढ़ रही Chest Pain और सांस की समस्‍या, इन symptoms पर करें गौर

कोरोना (Corona) के कारण देश में हर दिन हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं. इसके ...