Home / धर्म / ये पौधा देता है अच्छे-बुरे दिन का देता है संकेत, वक़्त रहते कर ले उपाय

ये पौधा देता है अच्छे-बुरे दिन का देता है संकेत, वक़्त रहते कर ले उपाय

ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं। लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे उसे जानने के बाद आप भी इन कामो को करने से पहले हज़ार बार सोचेंगे और कभी करने  के बारे में सोचेंगे भी नहीं  क्योंकी अगर ये काम आप करने का सोचे भी तो एक बार जरुर सोच ले आपके साथ क्या हो सकता है।  वर्तमान समय में भी पूजा पाठ करने की परंपरा को निभाया जा रहा है, ऐसा माना जाता है कि पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।पूजा करने से मन की शांति प्राप्त होती है और घर परिवार में किसी भी प्रकार की मुसीबत नहीं आती है परंतु पूजा करने के भी कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना बहुत ही आवश्यक है।

आज हम आपको तुलसी के पौधे से संबंधित कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जो शायद आपको पता नहीं होगा।

दरअसल हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी का रूप माना गया है। यही कारण है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां किसी भी तरह की धन की समस्या नहीं होती। इतना ही नहीं इसके अलावा तुलसी का पौधा छोटी मोटी बिमारियों में भी काफी मददगार साबित होता है। यहाँ तक की जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर में किसी भी तरह का रोग भी नहीं आता है। हालांकि तुलसी के पौधे को लेकर कई सारी मान्यता है लेकिन यह सच है कि तुलसी के पौधे का जिक्र और उसकी पूजा अवश्य होती है।

वहीं ये भी बता दें कि तुलसी के पौधे के साथ भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। कहा जाता है की जहाँ तुलसी की पूजा होती है उस घर में कभी भी दरिद्रता नहीं आती है। दरअसल आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कहा यह भी जाता है की यदि घर में कोई मुसीबत आने वाली हो तो तुलसी का पौधा कुछ संकेत देता है।

सूखने लगता है तुलसी का पौधा

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि घर में लगा तुलसी का पौधा अगर अचानक से सुखने लग जाए तो समझ जाए कि आपके घर पर किसी तरह की मुसीबत आने वाली है। इसलिए आपको इन संकटों से बचने के लिए तुलसी की पूजा करनी चाहिए और अपने इष्ट देव का ध्यान करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी मुसीबत आसानी से टल जाएगी।

tulsi3

वास्तुदोष से छुटकारा

अगर आपके घर में किसी भी तरह का वास्तुदोष है तो आपको अपने घर के दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा लगा लेना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से घर के वास्तुदोष खत्म हो जाएंगे। इतना ही नहीं घर में वास्तु दोष खत्म हो जाते है और घर में बरकत भी होगी। वैसे अगर आप हर रोज घर में स्थित तुलसी के पौधे का पूजा करते हैं व उसका ध्यान रखते हैं तो सुख शांति के साथ धन समृद्धि भी अवश्य आती है।

अच्छे दिन आने का देता है ये संकेत

 

आपका तुलसी का पौधा लगातार हरा भरा और रौनक भरा होता जा रहा है तो यह सौभाग्य व अच्छे दिन की निशानी होती है। आपने खुद यह चीज महसूस की होगी कि कई बार तुलसी के गमले में अपने आप ही बहुत सारे छोटे-छोटे तुलसी के पौधे उग जाते हैं जो सीधा-सीधा आपके घर की खुशियां, सौभाग्य और अच्छे दिनों से जुड़े होते हैं। इसका मतलब होता है कि आपका घर खुशियों से भरने वाला है। साथ ही घर में लक्ष्मी का वास जल्द होने वाला है।

तुलसी के अलावा ये पौधे भी देते हैं संकेत 

वैसे आज हम बात तुलसी की कर रहे हैं, लेकिन सिर्फ तुलसी ही नहीं कई अन्य ऐसे पेड़ पौधे होते हैं जो भाग्य बदलने के संकेत देते हैं। जिनमें आंवला, कदंब, मनीप्लांट और अशोक का पेड़ है। ये भी ठीक तुलसी की तरह घर में मुसीबत आने से पहले मुरझाना शुरू कर देते हैं। साथ ही अच्छा वक्त होने पर बिना पानी के भी खूब फलने फूलने लगते हैं। बिना ज्यादा रखरखाव के भी यह खूब हरे भरे रहते हैं।

Check Also

आर्थिक राशिफल 30 नवंबर: आज के दिन कर्ज लेने से बचें, जानें इन 4 राशियों का राशिफल

Today Arthik Rashifal 30 November 2020: पंचांग के अनुसार 30 नवंबर को कार्तिक शुक्ल की पूर्णिमा ...