Home / हेल्थ-फिटनेस / यूरिन के रंग से जानें कैसी है आपकी सेहत

यूरिन के रंग से जानें कैसी है आपकी सेहत

यूरिन के द्वारा शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। यूरिन में ज्यादातर हिस्सा पानी और बाकी का हिस्सा खनिज, यूरिक एसिड, विटामिन और एंजाइम का होता है। साधारण तौर पर यूरिन का रंग पीला होता है। जब भी कोई व्यक्ति सुबह सबसे पहले यूरिन पास करता है तो उसका रंग ज्यादा गहरा पीला होता है। लेकिन दिन भर में जितना बार भी उसके बाद यूरिन जाता है यूरिन का रंग बहुत हल्का पीला होने लगता है। आप पूरी तरह से ठीक हैं या नहीं इसका संकेत आपकी यूरिन के रंग से मिल सकता है। यानी कि यूरिन का रंग आपकी सेहत की जानकारी भी देता है। जानें यूरिन का कौन सा रंग किस बात का संकेत देता है।

पीला रंग

अगर आपकी यूरिन का रंग पीला है तो इसका मतलब ये है कि आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं। साधारण तौर पर यूरिन का रंग पीला ही होता है।

गहरा लाल 
कई लोगों की यूरिन गहरे लाल रंग की होने लगती है। इसका सीधा संकेत है कि आप किसी बीमारी की चपेट हैं। आमतौर पर इस रंग की यूरिन होने का मतलब है कि आप लिवर की खराबी, लिवर में गंभीर संक्रमण, हेपेटाइटिस, ट्यूमर और सिरोसिस में से किसी एक गंभीर बीमारी की चपेट में हो सकते हैं। इसलिए अगर किसी की यूरिन का रंग एक बार भी ऐसा आए तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

नारंगी
अगर यूरिन का रंग नारंगी है तो ये किसी दवाई के सेवन की वजह से भी हो सकता है। इसके साथ ही अगर आपने कोई नेचुरल सिट्रक एसिड युक्त पदार्थ का सेवन किया है तो भी यूरिन का रंग नारंगी हो सकता है। हालांकि अगर एक बार भी यूरिन का रंग ऐसा आए तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

यूरिन का रंग सफेद होना
कई बार लोगों की यूरिन का रंग सफेद होता है। ऐसा यूरिन में लिम्फैटिक द्रव के मिश्रण की वजह से हो सकता है। इसके अलावा ये फाइलेरियल संक्रमण की वजह से भी हो सकता है।

हरा रंग होना
कई बार यूरिन का रंग हरा भी हो सकता है। हालांकि ऐसा बहुत कम ही होता है। यूरिन का हरा रंग खाने में डाले जाने वाले रंग के कारण हो सकता है। इसके अलावा कुछ दवाइयों को खाने की वजह से भी हो सकता है। लेकिन अगर किसी की यूरिन का रंग एक बार भी ऐसा होता है तो वो डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...