Home / हेल्थ-फिटनेस / यूरिन इंफेक्शन में राहत दिलाएंगी ये 5 ड्रिंक्स, जल्द मिलेगा आराम

यूरिन इंफेक्शन में राहत दिलाएंगी ये 5 ड्रिंक्स, जल्द मिलेगा आराम

अक्सर देखा जाता हैं कि महिलाओं को यूटीआई की प्रॉब्लम अर्थात यूरिन इंफेक्शन की समस्या बहुत होती हैं। कुछ महिलाओं को यह समस्या बार-बार होती हैं जो कि शारीरिक तकलीफ के साथ ही मानसिक प्रताड़ना भी देती है। इस समस्या में इंफेक्शन फैलानेवाले बैक्टीरिया बहुत कारगर हो जाते हैं और समस्या पैदा करते हैं। ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी ड्रिंक्स शामिल करने की जरूरत होती हैं जो कि इंफेक्शन फैलानेवाले बैक्टीरिया को पनपने ही ना दे। तो आइये हम बताते है आपको उन ड्रिंक्स के बारे में।

छाछ और लस्सी

यूरिन में हो रही जलन से राहत पाने के लिए आप छाछ और लस्सी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करें। इससे आपको यूरिन पास करते समय जलन की समस्या में राहत मिलेगी। याद रखें यह सब आपको डॉक्टर की दी गई दवाइयों के साथ करना है। इस मौसम में छाछ और लस्सी दिन के समय ही पिएं, जब धूप हो।

बेरीज का जूस

बेरीज के जूस यूरिन इंफेक्शन में खास राहत देते हैं। जैसे, क्रेन बेरी, ब्लू बेरी, आंवला का जूस यूरिन इंफेक्शन के समय जरूर पीना चाहिए। बेरी में ऐंटिऑक्सीडेंट्स होते हैं। बेरी खाने और इनका जूस पीने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

संतरे और मौसमी का जूस

संतरे और मौसमी का जूस यूरिन इंफेक्शन को दूर करने में मददगार है। इनमें मौजूद साइट्रिक एसिड और ऐंटिऑक्सीडेट्स यूरिन इंफेक्शन में राहत देते हैं।

गाजर और चुकंदर का जूस

गाजर और चुकंदर का जूस पीने से ना केवल शरीर की कमजोरी दूर होती है बल्कि स्किन भी ग्लोइंग बनती हैं। इन फायदों के साथ ही यह जूस यूरिन इंफेक्शन में भी राहत देता है।

नींबू पानी

सर्दियों के मौसम में नींबू पानी पीने की सलाह पर आप नाराज हो सकते हैं लेकिन इस मौसम में आपको नींबू गर्म पानी में निचोड़कर, काला नमक और जीरा पाउडर के साथ थोड़ी शुगर मिलाकर टेस्टी ड्रिंक तैयार करना है। इससे आपको सर्दी से राहत मिलेगी और इंफेक्शन पर लगाम लगेगी।

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...