Home / हेल्थ-फिटनेस / मोटापे से जल्द ही छुटकारा दिलाएगा ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, 10 दिन में घट जाएगा कई किलो वजन

मोटापे से जल्द ही छुटकारा दिलाएगा ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, 10 दिन में घट जाएगा कई किलो वजन

बढ़े वजन से ज्यादातर लोग परेशान हैं। कोरोना काल में घर बैठे काम करने की वजह से लोगों का ये मोटापा और भी ज्यादा बढ़ गया है। मोटापा ना केवल आपकी पर्सनालिटी पर खराब असर डालता है बल्कि ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को भी जन्म देता है।

स्वामी रामदेव के अनुसार लोग अपना वजन कम करने के लिए कीटो, प्रोटीन जैसी कई तरह डाइट को फॉलो करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह सेहत के लिए खतरनाक साबित होते हैं। इसके बजाय आप रोजाना थोड़ा सा समय निकालकर योग करें। इसके साथ ही कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। योग करने से पहले आप इस फैट कटर ड्रिंक का सेवन कर लें। इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा। जानिए इसे बनाने और पीने का तरीका।

फैट कटर ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री 

  • 1 गिलास गर्म पानी
  • 1 चम्मच शहद
  • आधा चम्मच नींबू का रस
  • आधा चम्मच अदरक का रस
  • आधा चम्मच हल्दी का रस

ऐसे करें इस्तेमाल

सुबह योग करने से पहले इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसे पी लें। इससे आपका वजन तेजी से घटेगा। इसके साथ ही अगर योग करते समय आपको तेजी से प्यास लग रही हैं तो आप इसे 3-4 घूट पी सकते हैं।

जानें कैसे करेगा ये ड्रिंक फायदा

नींबू

नींबू में प्रचुर मात्रा मे अम्लीय तत्वों के साथ-साथ विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अलावा लीवर को हेल्दी रखने में मदद करता है।

अदरक
अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो वजन कम करने के साथ शरीर की सूजन कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही कमर की चर्बी तेजी से घटाते हैं।

हल्दी
हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। इसमें अधिक मात्रा में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देते हैं। इसके साथ ही शरीर की सूजन कम करने के अलावा पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करते हैं।

शहद
शहद में प्रचुर मात्रा में टीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल,  एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। जो आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालने में करते हैं। जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है।

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...