Home / हेल्थ-फिटनेस / मोटापे और डायबिटीज से राहत पाने के लिए खाने में शामिल करें लौकी, जानिए ये पांच फायदे

मोटापे और डायबिटीज से राहत पाने के लिए खाने में शामिल करें लौकी, जानिए ये पांच फायदे

लौकी हम में से ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं है. लौकी को बोटल गार्ड (Bottle Gourd) या घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी की सब्जी ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं है. लेकिन शायद आप जानते नहीं होंगे कि लौकी में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

लौकी में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम के गुण पाए जाते हैं. बाजार में लौकी दो तरह की होती है, गोलाकार और बेलनाकार. लौकी में आयरन की भरपूर मात्रा होती है. इससे हेमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जाता है. लौकी का जूस पीने से वजन घटता है. आइए आपको बताते हैं कि लौकी के फायदे के बारे में.

वजन घटाने

लौकी का जूस वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है. भले ही आपको लौकी पसंद न हो लेकिन लौकी को उबाल कर या लौकी के जूस का सेवन करने से आपका वजन तेजी से घट सकता है.

एसिडिटी

अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो आप अपने खाने में लौकी का सेवन जरूर करें. लौकी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाई जाती है. जो हेल्थ के लिए लाभदायक माना जाता हैं. लौकी का सेवन करने से आपका पाचन मजबूत होता है.

पोषक

लौकी में कई तरह के प्रोटीन और विटामिन मिलते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्रीशियम पाया जाता है. लौकी में पोषक तत्व मौजूद होते है और शरीर को गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए लौकी का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. लौकी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है जो डायबिटीज की समस्या में राहत देने के लिए काम करता है.

हड्डियों

लौकी में कैल्शियम, मैग्रीशियम और जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. लौकी को हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Check Also

ये 7 डॉक्टर बिना कोई फीस लिए आपको हर बिमारी से बचाकर स्वस्थ रख सकते है!

चीज़ें जो स्वस्थ रखती है – आज हमारा खान पान और रहन सहन अच्छा होते हुए भी ...