Home / मनोरंजन / मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर अरबपति, गौतम अडानी दूसरे स्थान पर : फोर्ब्स

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर अरबपति, गौतम अडानी दूसरे स्थान पर : फोर्ब्स

नई दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 84.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स की सूची में भारत के सबसे अमीर अरबपति है. सूची में अडानी समूह के गौतम अडानी दूसरे स्थान पर हैं.

कोविड महामारी के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज को ऋण मुक्त करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मुकेश अंबानी ने विभिन्न सौदों के जरिए 35 बिलियन डॉलर का फंड जुटाने में कामयाबी हासिल की.

फोर्ब्स ने कहा, ‘उन्होंने फेसबुक और गूगल जैसे निवेशकों को अपने टेलिकॉम यूनिट जियो की एक तिहाई हिस्सेदारी बेच दी और केकेआर और जनरल अटलांटिक जैसी प्राइवेट इक्विटी फर्मों को रिलायंस रिलेट का 10 फीसदी बेचा, साथ ही रिलायंस के शेयरों के 7.3 बिलियन डॉलर के राइट्स इश्यू निकाला.’

भारत के दूसरे सबसे अमीर भारतीय गौतम अडानी ने भी अपने समूह के कारोबार में विविधचा लाई है. उन्होंने भारतीय हवाई अड्डे के प्रबंधन और संचालन व्यवसाय में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी ली, जिसकी कुल कीमत 50.5 बिलियन डॉलर है.

तीसरे सबसे धनी भारतीय एचसीएल के संस्थापक शिव नादर हैं, फोर्ब्स की भारत के 10 सबसे अमीर अरबपतियों की सूची के अनुसार उनके पास 23.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है.

एवेन्यू सुपरमार्ट्स के संस्थापक राधाकिशन दमानी (16.5 बिलियन डॉलर) और कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक (15.9 बिलियन डॉलर) सूची में चौथे और पांचवें स्थान पर रहे.

Check Also

The Kapil Sharma Show: ‘भूरी’ से लेकर ‘बच्चा यादव’ तक लेते हैं इतनी मोटी रकम

कॉमेडियन, एक्टर और टॉक-शो होस्ट कपिल शर्मा (Kapil Sharma) का शो ‘द कपिल शर्मा शो’ ...